भीमा-कोरेगांव केस: पुलिस ने कहा, फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के गठन की खबरें अफवाह

स्थानीय पुलिस के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार या स्पेशल पुलिस इंस्पेक्टर जनरल विश्वास नागरे की ओर से कोई विशेष कमेटी का गठन नहीं किया गया है.

News18Hindi
Updated: September 11, 2018, 8:33 PM IST
भीमा-कोरेगांव केस: पुलिस ने कहा, फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के गठन की खबरें अफवाह
(सांकेतिक तस्वीर)
News18Hindi
Updated: September 11, 2018, 8:33 PM IST
पुणे की स्थानीय पुलिस ने एक आधिकारिक बयान जारी कर भीमा कोरेगांव मामले में 'फैक्ट फाइंडिंग' कमेटी की गठन पर अपनी सफाई पेश की है. स्थानीय पुलिस के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार या स्पेशल पुलिस इंस्पेक्टर जनरल विश्वास नागरे की ओर से कोई विशेष कमेटी का गठन नहीं की गई थी. इस मामले में किसी भी तरह की रिपोर्ट फिलहाल राज्य सरकार को नहीं सौंपी गई है.

पुलिस की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि कुछ मीडिया संस्थान यह खबर चला रहे हैं कि भीमा-कोरेगांव मामले में फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन किया गया है और इस कमेटी ने केस की पूरी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी है. यह पूरी तरह से तथ्यात्मक और कानूनी रूप से गलत है.



(इसे भी पढ़ें- भीमा-कोरेगांव केस: जनवरी में क्यों भड़की थी हिंसा, जानें वजह...)

बता दें हर साल जब 1 जनवरी को दुनिया भर में नए साल का जश्न मनाया जाता है उस वक्त दलित समुदाय के लोग भीमा कोरेगांव में जमा होते है. वो यहां 'विजय स्तम्भ' के सामने अपना सम्मान प्रकट करते हैं. ये विजय स्तम्भ ईस्ट इंडिया कंपनी ने उस युद्ध में शामिल होने वाले लोगों की याद में बनाया था. इस स्तम्भ पर 1818 के युद्ध में शामिल होने वाले महार योद्दाओं के नाम अंकित हैं. वो योद्धा जिन्हें पेशवा के खिलाफ जीत मिली थी.

साल 2018 इस युद्ध का 200वां साल था. ऐसे में इस बार यहां भारी संख्या में दलित समुदाय के लोग जमा हुए थे. जश्न के दौरान दलित और मराठा समुदाय के बीच हिंसक झड़प हुई थी. इस दौरान इस घटना में एक शख्स की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हो गए थे. इस बार यहां दलित और बहुजन समुदाय के लोगों ने एल्गार परिषद के नाम से शनिवार वाड़ा में कई जनसभाएं की. शनिवार वाड़ा 1818 तक पेशवा की सीट रही है. जनसभा में मुद्दे हिन्दुत्व राजनीति के खिलाफ थे. इस मौके पर कई बुद्धिजीवियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भाषण भी दिए थे और इसी दौरान अचानक हिंसा भड़क उठी.

ये भी पढ़ें-
रघुराम राजन के आरोपों पर कांग्रेस का जवाब- मोदी सरकार में 9.17 लाख करोड़ का NPA
बीजेपी की राह पर कांग्रेस! मध्य प्रदेश में चुनाव जीती तो बनाएगी रामपथ
वेटिकन पहुंचा नन का केस, पीड़िता ने पोप को लिखा- महिलाओं के लिए सौतेली मां है चर्च
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर