जम्मू में कल से लॉकडाउन की ख़बरें अफवाह, श्रीनगर में आंशिक लॉकडाउन की घोषणा

जम्मू में कोई भी लॉकडाउन नहीं लगाया जा रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)
जम्मू में कोई भी लॉकडाउन नहीं लगाया जा रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

जम्मू डिविजन के कमिश्नर (Jammu Divisional Commisioner) ने कहा कि सोमवार से जम्मू में कोई भी लॉकडाउन नहीं लगाया जा रहा है. इस संबंध में फैलाई रही खबरें निराधार हैं और सिर्फ अफवाह हैं.

  • Share this:
जम्मू. जम्मू (Jammu) में सोमवार से लॉकडाउन (Lockdown) लगने की खबरों का केंद्रशासित प्रदेश के डिविजल कमिश्नर ने खंडन किया है. जम्मू के डीसी ने इस तरह की सभी खबरों को निराधार बताया है. जम्मू डिविजन के कमिश्नर (Jammu Divisional Commisioner) ने कहा कि सोमवार से जम्मू में कोई भी लॉकडाउन नहीं लगाया जा रहा है. इस संबंध में फैलाई रही खबरें निराधार हैं और सिर्फ अफवाह हैं. बता दें जम्मू के एक अस्पताल में 58 वर्षीय व्यक्ति मौत के बाद कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाया गया है, जिसके बाद यहां महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि सिंबल मोड़ निवासी उस व्यक्ति को गंभीर हालत में शुक्रवार को यहां सरकारी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था. शनिवार को उसकी मौत हो गई. उन्होंने कहा कि वह फेफड़ों की बीमारी से जूझ रहा था. उसकी कोरोना वायरस जांच की गई थी.

वहीं केंद्रशासित प्रदेश में लगातार बढ़ते मामलों के चलते कई हिस्सों में अलग-अलग लॉकडाउन लगाया जा रहा है. कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अधिकारियों ने श्रीनगर (Srinagar) में आंशिक लॉकडाउन लगाये जाने का रविवार को आदेश दिया और 60 से अधिक निरूद्ध क्षेत्र तय किए गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि शहर के 68 निरूद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन सोमवार से लागू रहेगा और इन क्षेत्रों में बिना अनुमति के आवाजाही नहीं होगी.

ये भी पढ़ें- क्या कोविड निगेटिव मां से जन्मा शिशु हो सकता है कोरोना पॉज़िटिव?



श्रीनगर के जिलाधिकारी शाहिद इकबाल चौधरी ने बताया, ‘‘कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर हमें श्रीनगर के विभिन्न क्षेत्रों में प्रभावी प्रतिबंधों के लिए निरूद्ध क्षेत्रों को अलग करना होगा. लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उन्होंने स्थानीय सहयोग का आग्रह किया.’’उन्होंने फिर से लॉकडाउन लगाये जाने की पुष्टि की. पिछले एक सप्ताह से शहर में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि देखी गई है. शहर में कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या 1,611 है जिनमें से 1,075 लोगों का इलाज चल रहा है.
राजौरी में शनिवार से लॉकडाउन
वहीं जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के राजौरी (Rajauri) जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बाद कई हिस्सों में शनिवार को सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया गया. अधिकारियों ने बताया कि पूरे राजौरी शहर और उससे लगे इलाकों को सील कर लोगों को घरों में रहने के लिये कहा गया है ताकि संक्रमण के फैलने की रफ्तार को कम किया जा सके.

राजौरी के अतिरिक्त उपायुक्त शेर सिंह ने 'पीटीआई-भाषा' से कहा, ' कुछ स्थानीय लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद ऐहतियाती तौर पर दोबारा पाबंदियां लगा दी गई हैं. अधिकतर मामलों में संक्रमण के स्रोत का पता चल चुका है जबकि कुछ मामलों में इसका पता नहीं चल पाया है. ' उन्होंने कहा कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाकर उनके नमूने जांच के लिये भेजे जाएंगे. जांच रिपोर्ट आने तक पाबंदियां जारी रहेंगी. (भाषा के इनपुट सहित)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज