लाइव टीवी

गंजेपन से अब नहीं होना होगा शर्मिंदा, इस बैंक में बाल के नमूने होंगे फ्रीज

News18Hindi
Updated: October 24, 2019, 10:06 AM IST
गंजेपन से अब नहीं होना होगा शर्मिंदा, इस बैंक में बाल के नमूने होंगे फ्रीज
ब्रिटेन के मैनचेस्टर में अब दुनिया का पहला केश बैंक खोला गया है.

ब्रिटेन (Britain) के मैनचेस्टर (Manchester) में अब दुनिया का पहला केश बैंक (hair bank) खोला गया है. इस बैंक में कोई भी ढाई हजार पाउंड (2.30 लाख रुपये) देकर अपने बालों का नमूना फ्रीज करा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 24, 2019, 10:06 AM IST
  • Share this:
मैनचेस्टर. अभिनेता आयुष्मान खुराना की फिल्म 'बाला' और सोनू के टीटू के स्वीटी फेम एक्टर सनी सिंह की फिल्म 'उजड़ा चमन' का ट्रेलर तो आप सभी ने देखा ही होगा. दोनों ही फिल्मों के मुख्य किरदार अपने बालों को लेकर काफी परेशान रहते हैं. फिल्मों में दिखाई गई बाल झड़ने की दिक्कतों के बीच ब्रिटेन (Britain) के मैनचेस्टर (Manchester) में अब दुनिया का पहला केश बैंक (hair bank) खोला गया है. इस बैंक में कोई भी ढाई हजार पाउंड (2.30 लाख रुपये) देकर अपने बालों का नमूना फ्रीज करा सकता है. इस बैंक का मकसद ये है कि अगर युवावस्था में किसी का बाल गिर जाता है, तो उसके बालों का क्लोन बनाकर उन्हें दोबारा सिर में लगाया जा सकता है.

बताया जाता है कि ब्रिटेन में इस समय करीब 65 लाख पुरुष गंजेपन का शिकार हैं. ब्रिटेन में बालों के ट्रेंड को देखें तो यहां पर ज्यादातर लोगों के सिर के सामने या फिर बीच से बाल निकल चुके हैं. बाल उगाने के लिए कई तरह की दवाएं भी बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन इनको ज्यादा समय तक खाने से कई तरह के साइड इफेक्ट होने लगते हैं. बताया जाता है कि बाल झड़ने की दवा खाने से सिर खुजली या फिर हृदय संबंधी बीमारी का सामना करना पड़ता है.

कुछ लोगों का कहना है कि बाल झड़ने की दवा फिनास्ट्राइड लेने से उन्हें बेचैनी रहती है. अभी दुनियाभर में हेयर ट्रांसप्लांट का इलाज काफी महंगा है. अभी तक हेयर ट्रांसप्लांट कराने में सात हजार पाउंड (करीब साढ़े छह लाख रुपए) का खर्च आता है.

केश बैंक कैसे करता है काम

केश बैंक में सिर के सौ बालों को जड़ से निकालकर रखा जाता है. इन बालों को माइनस 180 डिग्री पर फ्रीज किया जाता है, जब तक कि वे पतले न होने लगें. इसके बाद इन बालों से छोटी-छोटी सेल को निकालकर रख लिया जाता है. बताया जाता है कि जब उम्र बढ़ने के साथ नए बाल आने बंद हो जाते हैं और बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं तो इन सेल के क्लोन बनाकर उन्हें सिर में फिर से उगाने का काम किया जाता है. इस प्रक्रिया से मजबूत बाल फिर से उगाए जा सकते हैं.

पुर्तगाल के अस्पताल में हुआ फेसलेस बेबी का जन्म, डॉक्टर को किया निलंबित

कनाडा की कंपनी ने बनाया हैरी पॉटर जैसा जादुई लबादा, सैनिकों और टैंक को भी कर देगा गायब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 9:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...