COVID-19 in India: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- भारत में कोरोना वायरस ने नहीं बदला रूप, लेकिन सावधानी से मनाएं नवरात्रि

अपने साप्ताहिक कार्यक्रम संडे संवाद में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन
अपने साप्ताहिक कार्यक्रम संडे संवाद में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

Coronavirus in India: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को अपने साप्ताहिक कार्यक्रम संडे संवाद (Sunday Samvad) में कहा, 'मैं आपसे आग्रह करता हूं कि कोविड-19 (Covid-19) को हराने में अपनी भूमिका को ध्यान में रखकर सावधानी के साथ इस साल की नवरात्रि मनाएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2020, 3:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Harshwardhan) ने लोगों ने इस साल सावधानी के साथ नवरात्रि (Navratri 2020) मनाने की अपील की है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को अपने साप्ताहिक कार्यक्रम संडे संवाद (Sunday Samvad) में कहा, 'मैं आपसे आग्रह करता हूं कि कोविड-19 को हराने में अपनी भूमिका को ध्यान में रखकर सावधानी के साथ इस साल की नवरात्रि मनाएं. प्रार्थना में सिर झुकाते वक्त हम उन लाखों कोरोना वॉरियर्स के बलिदान का भी ध्यान रखें जिन्होंने इस लड़ाई में अपनी जान दे दी और जो अब भी आपको इस खतरनाक बीमार से बचाने के लिए लड़ रहे हैं.

हर्षवर्धन (Health Minister Harsh Wardhan) ने कहा, 'मैंने नवरात्रि का उत्सव सादगी से मनाने का फैसला किया. दुनिया भर में इस महामारी के कारण कितनी परेशानियां पेश आ रही है. ऐसे में हम सभी को इस पावन पर्व के मौके पर गरीब लोगों को दिल खोल कर दान करना चाहिए.'

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर आपको अपने पास-पड़ोस में कोई गरीब दिखता है तो उनके बच्चों के लिए नए कपड़े, मिठाइयां या जरूरत की दूसरी चीज़ें गिफ्ट करें. इससे आपको भी खुशी महसूस होगी.

नवरात्रि का जिक्र करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस मौके में हम मां शक्ति के नौ अवतारों की पूजा करते हैं, ऐसे में मुझे उम्मीद है कि हम महिलाओं को और सशक्त तथा भेदभाव और दमन से मुक्त एक समाज देख सकें.



वहीं कोरोना वैक्सीन को लेकर अपडेट देते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में अभी कोविड-19 के लिए किसी नेज़ल स्प्रे वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल नहीं चल रहा है. हालांकि पुणे स्थित सिरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया कोरोना वैक्सीन पर काम कर रहा है और उम्मीद है कि इस साल के अंत तक इसका क्लीनिकल ट्रायल शुरू हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज