Home /News /nation /

प्रिकॉशन डोज के लिए CoWin App पर कैसे करना होगा रजिस्टर? जानें पूरी डिटेल्स

प्रिकॉशन डोज के लिए CoWin App पर कैसे करना होगा रजिस्टर? जानें पूरी डिटेल्स

हेल्थ वर्कर्स के अलावा 60 साल से अधिक उम्र के लोग भी प्रिकॉशन डोज के लिए पात्र होंगे.(फाइल फोटो)

हेल्थ वर्कर्स के अलावा 60 साल से अधिक उम्र के लोग भी प्रिकॉशन डोज के लिए पात्र होंगे.(फाइल फोटो)

Precaution Dose in India, CoWIN platform: आज 3 जनवरी से देश में 15 साल से लेकर 18 साल के बच्चों को भी वैक्सीन देने का काम शुरू हो चुका है. कई राज्यों में बच्चों के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया जा चुका है. डॉ. आरएस शर्मा ने कहा कि वैक्सीन को लेकर बच्चों में काफी उत्साह है और यह काफी अच्छी बात है कि लोग जागरूक हैं और बच्चे खुद आगे बढ़कर वैक्सीन लगवाने के लिए आ रहे हैं

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 25 दिसंबर 2021 को क्रिसमस के दिन देश के नाम अपने संबोधन में 10 जनवरी 2022 से देश में प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) शुरू करने का ऐलान किया था. प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose/Booster Dose) लेने के लिए क्या फिर से कोविन पोर्टल (CoWIN Portal) पर रजिस्ट्रेशन (Registeration For Precaution Dose) कराना पड़ेगा. इस पर कोविन ऐप (CoWIN App) प्लेटफॉर्म के डॉ. आरएस शर्मा ने एक बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि प्रिकॉशन डोज लेने के लिए व्यक्तियों को फिर से रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं होगी.

    कोविड के नए वेरिएंट (Covid19 New Variant) के बाद तेजी से बढ़ते कोरोना के मामलों के बाद प्रिकॉशन डोज शुरू करने के पीएम के फैसले से हेल्थ वर्कर्स और दूसरे फ्रंट लाइन वर्कर्स को बड़ी राहत मिली है. इस बीच CoWIN प्लेटफॉर्म चीफ और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि एहतियाती खुराक लेने के लिए पात्र व्यक्तियों को कोविड पोर्टल पर दोबारा रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी.

    डॉ. शर्मा के मुताबिक पात्र व्यक्ति ने पहली और दूसरी डोज के लिए जो स्लाट बुक कराया था अब वह उसी बुकिंग में प्रिकॉशन डोज के लिए समय बुक करा सकते हैं. प्रिकॉशन डोज लेने के लिए ऐसे किसी भी व्यक्ति को दोबारा रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी जिसने कोरोना की दोनों डोज पहले से ही लगवा रखी हैं.

    बता दें कि आज 3 जनवरी से देश में 15 साल से लेकर 18 साल के बच्चों को भी वैक्सीन देने का काम शुरू हो चुका है. कई राज्यों में बच्चों के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया जा चुका है. डॉ. आरएस शर्मा ने कहा कि वैक्सीन को लेकर बच्चों में काफी उत्साह है और यह काफी अच्छी बात है कि लोग जागरूक हैं और बच्चे खुद आगे बढ़कर वैक्सीन लगवाने के लिए आ रहे हैं.

    गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में घोषणा की थी कि 10 जनवरी 2022 से हेल्थ वर्कर्स, फ्रंट लाइन वर्कर्स को प्रिकॉशन डोज देने का काम शुरू किया जाएगा. इसके अलावा कॉमरेडिटी वाले लोग और 60 साल से अधिक उम्र के लोग अपने डॉक्टरों की सिफारिश पर भी Precaution Doses के लिए पात्र होंगे.

    Tags: Booster Dose, Corona vaccination, Covid19, Cowin App

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर