नीरव मोदी के बेटे को राहत नहीं, हाईकोर्ट ने पेंटिंग्स की नीलामी रोकने से मना किया

पीएनबी घोटाले का मास्टरमाइंड नीरव मोदी फिलहाल लंदन में है (फाइल फोटो)
पीएनबी घोटाले का मास्टरमाइंड नीरव मोदी फिलहाल लंदन में है (फाइल फोटो)

ईडी (ED) ने बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court) को बताया है कि पेंटिंग्स तब लाई गई थीं, जब रोहिन नाबालिग थे और उन्हें पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) से घोटाला करके जुटाए गए पैसों से खरीदा गया था.

  • Share this:
मुंबई. बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court) ने बुधवार को आर्थिक भगोड़े नीरव मोदी (Nirav Modi) की दुर्लभ पेंटिंग्स की नीलामी पर रोक लगाने से मना कर दिया है. बता दें कि 5 मार्च को यह नीलामी ईडी (ED) की देखरेख में कराई जानी है.

नीरव मोदी के बेटे रोहिन ने मंगलवार को हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए ईडी (ED) द्वारा 15 दुर्लभ पेंटिंग्स की नीलामी के खिलाफ एक याचिका दायर की थी. इस याचिका में दावा किया गया था कि ये पेंटिंग्स रोहिन ट्रस्ट (Rohin Trust) से जुड़ी हुई हैं, जिसके लाभार्थी नीरव मोदी नहीं बल्कि रोहिन हैं.

नीलामी पर रोक से इंकार लेकिन एक बैंक अकाउंट में आय अलग रखने का आदेश
जस्टिस बीपी धर्माधिकारी और एनआर बोरकर की डिवीजन बेंच ने नीलामी की प्रक्रिया पर स्टे लगाने से मना कर दिया है हालांकि जांच एजेंसी को आदेश दिया गया है कि वह नीलामी की प्रक्रिया से हुई आय को रोहिन की याचिका की सुनवाई पूरी होने तक एक अलग बैंक अकाउंट (Bank Account) में जमा करे.
ईडी ने कोर्ट को बताया है कि पेंटिंग्स तब लाई गई थीं, जब रोहिन नाबालिग थे और उन्हें पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) से घोटाला करके जुटाए गए पैसों से खरीदा गया था. और नीरव मोदी की पत्नी एमी, जो कि घोटाले के मामले में सह-अभियुक्त हैं, उनकी इस ट्रस्ट में 90 फीसदी हिस्सेदारी है.



पेंटिंग्स के साथ लग्जरी कारों की भी होनी है नीलामी
सैफरनआर्ट ने कहा था कि गुरुवार को नीलामी के लिए रखे जाने वाले सामान में अमृता शेरगिल की 1935 की एक पेटिंग, एम. एफ. हुसैन (MF Hussain) की ‘महाभारत’ श्रृंखला में से एक ऑयल पेटिंग, वी. एस. गायतोंडे की 1972 की एक पेटिंग और मनजीत बावा की ‘कृष्ण’ पेटिंग शामिल है. इसमें शेरगिल और हुसैन की पेटिंग के 12 से 18 करोड़ रुपये, गायतोंडे की पेटिंग सात से नौ करोड़ रुपये और बावा की पेटिंग के तीन से पांच करोड़ रुपये में नीलाम होने की उम्मीद है.

इसके अलावा राजा रवि वर्मा (Raja Ravi Varma) की पेटिंग भी नीलामी में रखी जाएगी. साथ ही मोदी की घड़ियों में से एयगर-ला-कोट् मेन्स की ‘रिवर्सो गिरोटोर्बिलन 2’ सीमित संस्करण के 70 लाख रुपये में, पाटेक फिलिप की ‘नॉटिलस’ ब्रांड नाम की सोने और हीरे की घड़ियों के भी 70 लाख रुपये तक में नीलाम होने की उम्मीद है.

लक्जरी कारों (Luxury Cars) में रॉल्स रॉयस घोस्ट से 95 लाख रुपये मिलने की उम्मीद है. जबकि नीलामी में लक्जरी खुदरा ब्रांड ‘हरम’ के ‘बिरकिन’ और ‘केली’ संग्रह के हैंडबैग भी रखे जाने हैं जिनके प्रत्येक के छह लाख रुपये तक में बिकने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: जानिए किस बैंक का किसमें होगा विलय, क्या बदेलगा नाम?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज