Home /News /nation /

पीएसी में पेशी से अधिकारियों को छूट पर उर्जित पटेल को होना होगा हाजिर!

पीएसी में पेशी से अधिकारियों को छूट पर उर्जित पटेल को होना होगा हाजिर!

Source: News18.com

Source: News18.com

पटेल की पेशी पहले भी एक-दो बार टल चुकी है। इसलिए नोटबंदी को लेकर उनसे होने वाले सवाल जवाब को लेकर सत्ता पक्ष अभी से ही कमर कसने लगा है।

नई दिल्ली। पीएसी यानि पब्लिक अकाउंट्स कमिटी इन दिनों खासी सक्रिय है। नोटबंदी पर नेताओं और अधिकारियों को बुलाए जाने के सवाल को लेकर पीएसी में हर रोज एक नया बवाल उठ खड़ा हो रहा है। इस 13 जनवरी की बैठक में पीएसी ने ये तय कर लिया कि नियमों के तहत वो पीएम को या फिर मंत्रियों की नहीं बुला सकती। इसके बाद सबको इंतजार था कि नोटबंदी को लेकर 20 जनवरी को बुलायी बैठक कितनी हंगामेदार होगी। ऐसे में 20 जनवरी को पीएसी ने नोटबंदी के फैसले पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल और वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों को पूछताछ के लिए तलब किया था। पर अब इस फैसले में थोड़ा बदलाव हुआ है।

बदलाव ये है कि अब वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को पेशी से छुट्टी मिल गयी है। तमाम शीर्ष अधिकारियों जैसे शक्तिकांता दास, अशोक लवासा और हंसमुख अधिया की 20 जनवरी को होने वाली पेशी टल गयी है। ये फैसला बजट की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। पीएसी चेयरमैन जानते हैं कि बजट 1 फरवरी को पेश होना है और ये सभी अधिकारी उसकी तैयारियों में लगे हैं। ऐसे में उन्हें बुलाना वाजिब नहीं।

इसके पहले, बीजेपी सांसद और पीएसी के सदस्य नीशिकांत दुबे ने पीएसी चेयरमैन के वी थॉमस को चिठ्ठी लिख कर अपील की थी कि बजट पेश होने की तारीख करीब आ रही है और तमाम वित्त मंत्रालय के अधिकारी उसमें व्यस्त हैं। इसलिए 20 जनवरी को इन अधिकारियों को पेश नहीं होने की इजाजत दी जाए। थॉमस ने उनकी अपील मानते हुए 14 जनवरी को ये फैसला लिया और सदस्यों को इस फैसले से अवगत भी करा दिया। चेयरमैन के इस फैसले का स्वागत करते हुए निशिकांत दुबे ने कहा कि के.वी. थॉमस बेहद अनुभवी हैं। वे बजट और इन अधिकारियों के रोल के महत्व को भी जानते हैं। इसलिए उनका फैसला अच्छा है।

वैसे, ये छूट रिजर्व बैंक के गवर्नर को नहीं मिली है। रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल पीएसी के तय कार्यक्रम के मुताबिक 20 जनवरी को समिति के सामने पेश होंगे। पटेल की पेशी पहले भी एक-दो बार टल चुकी है। इसलिए नोटबंदी को लेकर उनसे होने वाले सवाल जवाब को लेकर सत्ता पक्ष अभी से ही कमर कसने लगा है।

Tags: Narendra modi, Urjit patel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर