महाराष्ट्र में कोरोना से फिलहाल राहत नहीं! अमरावती ने बढ़ाई चिंता; ग्रामीण इलाकों में 80% मामले

अमरावती के नए मामलों में ग्रामीण इलाकों की हिस्सेदारी 83 प्रतिशत है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अमरावती के नए मामलों में ग्रामीण इलाकों की हिस्सेदारी 83 प्रतिशत है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Coronavirus in Maharashtra: अमरावती के नए मामलों में ग्रामीण इलाकों की हिस्सेदारी 83 प्रतिशत है. क्योंकि वायरस फैलने का पैटर्न शहरी से ग्रामीण इलाकों (Rural Areas) की तरफ बढ़ रहा है. अधिकारियों का कहना है कि वे अमरावती में कम उम्र के लोगों में मौत की संख्या बढ़ी है.

  • Share this:

मुंबई. कोरोना वायरस (Coronavirus) से सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra) में हालात काबू होते नजर आ रहे हैं. इस बीच खबर है कि अमरावती (Amravati) जिले में लॉकडाउन (Lockdown) बेअसर साबित हो रहा है. जिले में दूसरी बार मामलों में बढ़त दर्ज की जा रही है. खास बात है कि अमरावती राज्य के उन जिलों में शामिल है, जहां दूसरी लहर की दस्तक सबसे पहले हुई थी. बीते कुछ समय में यवतमाल और बुलढाना में भी मामलों में बढ़त देखी गई है.

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, 9 से 15 अप्रैल के आंकड़ों से 8 से 14 मई की तुलना की जाए, तो रोज मिल रहे मामलों में औसतन 148 फीसदी की बढ़त हुई है. इस दौरान राज्य में रोज 65 हजार से ज्यादा मिल रहे मरीजों की संख्या गिरकर 40 हजार 900 पर आ गई है. राज्य में 16 अप्रैल को लॉकडाउन का ऐलान किया गया था.

राज्य के महामारी विशेषज्ञ डॉक्टर प्रदीप अवाते बताते हैं, 'तब से 19 जिलों के एक्टिव केस में इजाफा देखा गया है.' उन्होंने कहा, 'हम विदर्भ क्षेत्र में अमरावती, बुलढाना, यवतमाल को लेकर चिंतित हैं. यहां लॉकडाउन के बावजूद खासी बढ़त देखी गई है. नागपुर में मामलों में कमी आई.' रिपोर्ट के अनुसार, यवतमाल और बुलढाना में भी अप्रैल के अंत और मई की शुरुआत में इजाफा देखा गया. हालांकि, यहां बीते एक हफ्ते में मामलों में गिरावट देखी गई है.

यह भी पढ़ें: केजरीवाल के बयान पर सिंगापुर ने जताई आपत्ति, केंद्र ने कहा- CM को इस पर बोलने का हक नहीं
अमरावती ने बढ़ाई चिंता

अमरावती के नए मामलों में ग्रामीण इलाकों की हिस्सेदारी 83 प्रतिशत है. क्योंकि वायरस फैलने का पैटर्न शहरी से ग्रामीण इलाकों की तरफ बढ़ रहा है. अधिकारियों का कहना है कि अमरावती में कम उम्र के लोगों में मौत की संख्या बढ़ी है. कोविड-19 की वजह से अब तक हुईं 1270 मौतों में से मरने वाले 168 लोगों की उम्र 41-50 साल के बीच थी. जबकि, 31-40 के आयुवर्ग में यह आंकड़ा 95 पर था.




बीते हफ्ते अमरावती में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 27 फीसदी पर था. वहीं, बुलढाना में यह आंकड़ा 37 पर था. 16 अप्रैल को राज्य स्तर पर लगे लॉकडाउन से पहले अमरावती में एक्टिव केस 4874 हैं. यहां अब एक्टिव मामलों की संख्या 10 हजार 205 पर है. बुलढाना में एक्टिव मामले 2737 से बढ़कर 5873 पर पहुंच गए हैं. यवतमाल में पॉजिटिविटी रेट 14 फीसदी है. यहां एक्टिव केस 4305 से 5244 पर आ गए हैं. बीते सोमवार को अमरावती कलेक्टर ने जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की थी. बैठक में ग्राम स्तर पर कमेटी बनाने का फैसला लिया गया था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज