बंगाल चुनाव पर EC की रिवाइज गाइडलाइंस, रोड शो पर प्रतिबंध, रैली में सिर्फ 500 को इजाजत

चुनाव आयोग ने बंगाल विधानसभा चुनाव के अपने दिशा-निर्देशों में संशोधन किया है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-ANI)

चुनाव आयोग ने बंगाल विधानसभा चुनाव के अपने दिशा-निर्देशों में संशोधन किया है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर-ANI)

EC Revises Guidelines For Bengal Polls: कोरोना के कहर को देखते हुए चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के अपने दिशा-निर्देशों में संशोधन किया है. अब रोड शो और बाइक रैली की अनुमति नहीं दी जाएगी. साथ ही चुनावी रैली में सिर्फ 500 लोग ही शामिल हो सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2021, 5:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) पर भी कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) का खतरा मंडरा रहा है. जिसको देखते हुए भारतीय चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के अपने दिशा-निर्देशों में संशोधन किया है. जिसके तहत अब राज्‍य में किसी भी तरह के रोड शो और बाइक रैली को अनुमति नहीं दी जाएगी. साथ ही चुनावी रैली में 500 से अधिक लोग शामिल नहीं हो पाएंगे. आदेश में कहा गया कि आयोग ने पाया है कि कई राजनीतिक दल एवं उम्मीदवार अभी भी जनसभा के दौरान सुरक्षा नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. यह आदेश आज शाम सात बजे से लागू रहेगा.

अभी कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर कुछ सख्त कदम उठाए थे. चुनाव आयोग ने आदेश दिया था कि अब कोई पार्टी शाम सात बजे के बाद रैली या प्रचार नहीं कर पाएगी. इसके अलावा अब वोटिंग के 72 घंटे पहले ही चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा. इससे पहले यह समयसीमा 48 घंटे की होती थी.

चुनाव आयोग ने दिशा-निर्देश के पालन की दी थी सख्‍त हिदायत

आयोग ने कहा था, 'सभी प्रत्याशियों और राजनीतिक पार्टियों को कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना है. किसी भी तरह के नियम उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. रैली के आयोजनकर्ताओं की जिम्मेदारी होगी कि रैली में मौजूद लोगों को सैनेटाइजर और मास्क मुहैया कराएं. साथ ही रैली में उतने ही लोग इकट्ठा हों जितने की छूट दी गई है.'
ये भी पढ़ें: 'महाराष्ट्र सरकार ऑक्सीजन सप्लाई के लिए केंद्र के पांव छूने के लिए भी तैयार'

ये भी पढ़ें: Climate Summit 2021: पीएम मोदी ने कहा, जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत

चुनाव आयोग ने कहा था कि स्टार प्रचारक और पार्टी प्रत्याशी खुद भी मास्क पहनें और समर्थकों को भी इसके लिए प्रेरित करें. इसके अलावा समर्थकों को सैनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान देने को कहें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज