अपना शहर चुनें

States

मानव में बर्ड फ्लू संचरण की कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट नहीं, घबराने की जरूरत नहीं: गिरिराज सिंह

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में पक्षियों को मारे जाने की कार्रवाई जारी है. (फाइल फोटो)
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में पक्षियों को मारे जाने की कार्रवाई जारी है. (फाइल फोटो)

Bird Flu: केंद्र सरकार ने कहा कि अब तक देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू प्रकोप की पुष्टि हो चुकी है. साथ ही राज्यों को जलाशयों, जीवित पक्षियों के बाजार, मुर्गी पालन केंद्रों और चिड़ियाघरों के आसपास निगरानी बढ़ाने पर जोर देने को कहा गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र ने सोमवार को राज्यों से मुर्गा मंडियों को बंद नहीं करने अथवा कुक्कुट उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित नहीं करने को कहा क्योंकि मानव में बर्ड फ्लू (Bird Flu) संचरण की कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट सामने नहीं आई है. हालांकि, देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि हो चुकी है. पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने एक बयान में कहा, ' 11 जनवरी 2021 तक देश के 10 राज्यों में एवियन इन्फ्लूएंजा (Avian Influenza) की पुष्टि हो चुकी है. ' सोमवार तक दस राज्यों केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि हो चुकी है.

पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने संवाददातओं से कहा कि मानव में बर्ड फ्लू संचरण की कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट नहीं है और ऐसे में उपभोक्ताओं को घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने दिल्ली समेत सभी राज्य सरकारों से केवल 'आम धारणा' के आधार पर मुर्गा मंडियों को बंद नहीं करने अथवा कुक्कुट उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित नहीं करने को भी कहा है. सिंह ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में पक्षियों को मारे जाने की कार्रवाई जारी है. साथ ही कहा कि देश में बर्ड फ्लू के लिए निवारक टीका उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें- PM मोदी का निर्देश- वैक्सीन के लिए अपनी बारी का इंतजार करें नेता; 10 खास बातें




अब तक 5 राज्यों में कुक्कुट उत्पादों की बिक्री पर रोक
मंत्रालय के मुताबिक, अब तक पांच राज्यों में कुक्कुट उत्पादों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है, जिनमें दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं.

सिंह ने कहा, 'देशभर में एक गैर-जरूरी घबराहट की स्थिति पैदा की गई जिससे ना केवल कुक्कुट उद्योग से जुडे लोग बल्कि उपभोक्ता भी प्रभावित हो रहे हैं.' दिल्ली सरकार ने एहतियात के तौर पर शहर के बाहर से लाए गए प्रसंस्कृत और पैक किए गए चिकन की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, जिसके मद्देनजर सिंह की टिप्पणी सामने आई है.

ये भी पढ़ें- Budget 2021: कोरोना के इलाज में हुए खर्च पर इनकम टैक्स में दी जा सकती है छूट

गाजीपुर मंडी बंद किए जाने पर केंद्रीय मंत्री ने जताई चिंता
दिल्ली सरकार द्वारा गाजीपुर मुर्गा मंडी बंद किए जाने को लेकर चिंता जताते हुए पशुपालन मंत्री ने कहा, 'अगर कोई तकनीकी अथवा वैज्ञानिक कारण हो, तभी इस तरह के निर्णय लिए जाने चाहिए. इससे ना केवल कुक्कुट किसान बल्कि मक्का उत्पादक किसान भी प्रभावित हो रहे हैं.' उन्होंने कहा कि पत्र लिखकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से इस फैसले पर पुनर्विचार का अनुरोध किया गया है.

मंत्री ने कहा कि अन्य राज्यों को भी इसी तरह के पत्र भेजकर 'वैज्ञानिक साक्ष्यों' के आधार पर प्रतिबंध संबंधी निर्णय लेने का अनुरोध किया जाएगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली समेत चार अन्य राज्यों में भी कुक्कुट उत्पादों की बिक्री एवं परिवहन पर रोक की आवश्यकता नहीं थी.

तीन दिन में मक्का के दामों में भारी गिरावट
गिरिराज सिंह ने कहा कि पिछले तीन दिन में ही मक्का के दामों में भारी गिरावट दर्ज की गई है जोकि 1800 रुपये क्विंटल से गिरकर 1200 रुपये क्विंटल पर आ गए हैं.

इससे पहले दिन में केंद्र सरकार ने कहा कि अब तक देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू प्रकोप की पुष्टि हो चुकी है. साथ ही राज्यों को जलाशयों, जीवित पक्षियों के बाजार, मुर्गी पालन केंद्रों और चिड़ियाघरों के आसपास निगरानी बढ़ाने पर जोर देने को कहा गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज