• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • खेल मंत्रालय में धन की कोई कमी नहीं, ओलंपिक की तैयारी जोरों पर: रिजिजू

खेल मंत्रालय में धन की कोई कमी नहीं, ओलंपिक की तैयारी जोरों पर: रिजिजू

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू 

ने बुधवार को कहा कि मंत्रालय में धन की कोई कमी नहीं है

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने बुधवार को कहा कि मंत्रालय में धन की कोई कमी नहीं है

बजट को लेकर अपनी प्रतिक्रिया में मंत्री रिजिजू ने कहा कि यह ओलंपिक वर्ष है और इसकी तैयारी पर सरकार ध्‍यान दे रही है. साई और एनएसएफ बजट में बड़ी वृद्धि यह करेगी कि धन की कमी न हो. ओलंपिक की तैयारी जोरों पर है और हम यथासंभव बेहतर तरीके से तैयारी कर रहे हैं.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली . केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने बुधवार को साफ कहा हैै कि खेल मंत्रालय में धन की कोई कमी नहीं है और टोक्‍यो ओलंपिक की तैयारियां जोरों पर की जा रही हैं. उन्‍होंने कहा कि  2021-22 के केंद्रीय बजट ने खेल विभाग को 1961.14 करोड़ रुपए का आवंटन किया है, 2019-2020 में बजट अनुमान की तुलना में 19.13 प्रतिशत (306.14 करोड़ रुपए) की बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ही सरकार भारतीय एथलीट्स को लेकर सजग है और वह ध्‍यान देकर तैयारियां कर रही है.

    उन्‍होंने कहा कि बजट में वृद्धि भारतीय खेल प्राधिकरण को आवंटित बजट में एक प्रमुख वृद्धि के साथ होती है, जो टोक्‍यो ओलंपिक की तैयारी करने वाले एथलीटों को वित्‍तीय सहायता देने के लिए जिम्‍मेदार नोडल एजेंसी है. जुलाई 2021 में निर्धारित किया गया. राष्‍ट्रीय खेल महासंघ में एक बजटीय वृद्धि भी भारतीय एथलीटों की ओलंपिक तैयारी का समर्थन करने में आगे सहायता करेगी.

    बजट को लेकर अपनी प्रतिक्रिया में मंत्री रिजिजू ने कहा कि यह ओलंपिक वर्ष है और इसकी तैयारी पर सरकार ध्‍यान दे रही है. साई और एनएसएफ बजट में बड़ी वृद्धि यह ध्‍यान रखेगी कि धन की कमी न हो. ओलंपिक की तैयारी जोरों पर है और हम यथासंभव बेहतर तरीके से तैयारी कर रहे हैं. एथलीटों की तैयारी, उपकरण, प्रशिक्षण, स्‍वास्‍थ्‍य और अन्‍य पहलुओं पर ध्‍यान देकर सक्रियता से काम किया जा रहा है.

    उन्‍होंने कहा कि  एसएआई को 660.41 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं, 2020-21 के बजट अनुमान की तुलना में आवंटित बजट में 32.08 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसी तरह 2020-21 के बजट अनुमान से अधिक 14.28 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ एनएसएफ को 280 करोड़ रुपए का आवंटन मिला है.
    भारत सरकार के प्रमुख खेलों के कार्यक्रम में भी वृद्धि देखी गई है. पिछले साल खेलो इंडिया के बजट का उपयोग कोरोना वायरस महामारी के कारण बुनियादी ढांचे के विकास या प्रशिक्षण शिविर के लिए नहीं किया जा सका था. अब तैयारियां हर तरह से बेहतर और जोरों पर की जा रही हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज