• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • टिड्डी दल के हमले से फसल को नहीं हुआ बहुत ज्यादा नुकसान: कृषि मंत्रालय

टिड्डी दल के हमले से फसल को नहीं हुआ बहुत ज्यादा नुकसान: कृषि मंत्रालय

कृषि मंत्रालय के मुताबिक राजस्थान में टिड्डी दल के हमले का सबसे ज्यादा असर दिखा है. (सांकेतिक तस्वीर)

मंत्रालय (Ministry of Agriculture) ने कहा है-गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार और हरियाणा में टिड्डियों की वजह से फसलों को कोई खास नुकसान नहीं हुआ. हां, राजस्थान में इसका प्रभाव फसल पर जरूर पड़ा है लेकिन वह भी बहुत ज्यादा नहीं है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) ने कहा है कि टिड्डी दल के हमले (Locust Attack) की वजह से फसल को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. मंत्रालय ने कहा है-गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार और हरियाणा में टिड्डियों की वजह से फसलों को कोई खास नुकसान नहीं हुआ. हां, राजस्थान में इसका प्रभाव फसल पर जरूर पड़ा है लेकिन वह भी बहुत ज्यादा नहीं है.

    मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि इस वक्त 79 नियंत्रण टीम राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में काम कर रही हैं, जिनमें 200 केंद्र सरकार के भी कर्मचारी सम्मिलित हैं. ये टीम स्प्रे व्हीकल के साथ काम कर रही हैं जिससे टिड्डियों को भगाया जा सके. राजस्थान के बाड़मेर, नागौर, बीकानेर, फलौदी जैसे इलाकों में 15 ड्रोन के साथ 5 कपनियां काम कर रही हैं. यहां पर स्प्रे का छिड़काव कर बड़े पेड़ों और अन्य जगहों पर घर बनाए टिड्डियों को भगाने का काम किया जा रहा है.







    टिड्डी दल का आतंक
    गौरतलब है कि बीते दो महीने के दौरान उत्तर और पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में टिड्डी दल का आतंक रहा है. कई राज्यों में इन्हें भगाने के लिए प्रशासन ने प्रयास किए हैं. सामान्य तौर पर खेतों पर धावा बोलने वाले टिड्डी दल इस बार शहरों में भी दिखाई दिए. टिड्डी चेतावनी संस्थान के अधिकारी के एल गुर्जर के हवाले से इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट कहती है चूंकि इस समय खेतों में फसल नहीं खड़ी है और टिड्डी दल हवाओं के साथ सफर करते हैं, इसलिए जयपुर या अन्य शहरों में दिखाई दिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज