सूरत में पब्लिक प्लेस पर बर्थडे मनाया तो नहीं होगी खैर, पुलिस ने लगाया बैन

नोटिफिकेशन के अनुसार, इस आदेश का उल्लंघन करने का दोषी पाए जाने पर धारा 188 (सार्वजनिक रूप से घोषित आदेश की अवहेलना) के तहत गिरफ्तारी का सामना करना पड़ेगा.

News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 10:01 PM IST
सूरत में पब्लिक प्लेस पर बर्थडे मनाया तो नहीं होगी खैर, पुलिस ने लगाया बैन
सांकेतिक तस्वीर
News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 10:01 PM IST
गुजरात के सूरत में चेहरे पर केक लगाना या उपद्रव मचाकर जन्मदिन की शुभकामनाएं देना आपको मुसीबत में डाल सकता है. सूरत पुलिस ने सार्वजनिक स्थानों पर क्रूर और हिंसक बर्थडे सेलिब्रेशन पर बैन लगा दिया है. पुलिस का कहना है कि इससे न केवल दूसरे लोग परेशान होते हैं बल्कि यह उनके जीवन को भी खतरे में डालता है.

सूरत के पुलिस आयुक्त सतीश शर्मा ने 14 मई को सार्वजनिक स्थानों, जैसे- बागानों, सड़क, बीआरटीएस गलियारों और पुलों पर बर्थडे सेलिब्रेशन पर बैन लगाने का नोटिफिकेशन जारी किया था. यह बैन 12 जुलाई तक लागू रहेगा.



नोटिफिकेशन के अनुसार, इस आदेश का उल्लंघन करने का दोषी पाए जाने पर धारा 188 (सार्वजनिक रूप से घोषित आदेश की अवहेलना)  के तहत गिरफ्तारी का सामना करना पड़ेगा. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सूरत पुलिस ने लोगों की शिकायत के बाद यह फैसला लिया है.  इस तरह के बर्थडे सेलिब्रेशन को लेकर सोशल मीडिया पर आने वाले मैसेजेस ने भी पुलिस को कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया.

स्कूल कॉलेज के छात्र मचाते हैं उपद्रव

नोटिफिकेशन में कहा गया है, कॉलेज और स्कूल के छात्र जन्मदिन मनाने के लिए देर रात तक सार्वजनिक स्थानों पर घूमते हैं, जो कई बार उपद्रव करते हैं. नोटिफिकेशन के अनुसार, "बर्थडे सेलिब्रेशन के नाम पर ये छात्र सार्वजनिक स्थानों पर एक-दूसरे पर जबरन चिपचिपे टेप, केमिकल या फॉम लगाते हैं. उन्होंने एक-दूसरे के साथ मारपीट भी की है. हो सकता है कि  जश्न मनाने के ऐसे क्रूर और हिंसक तरीके से किसी की मौत हो जाए या सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचे."

बता दें कि नोटिफिकेशन सार्वजनिक स्थान पर देर रात बर्थडे मनाने र प्रतिबंध लगाता है. इसमें चेहरे पर केक और चिपचिप टेप, फोम या किसी भी केमिकल को जबरन चिपकाना शामिल है.

शांतिपूर्ण तरीके से मना सकते हैं जन्मदिनसूरत के पुलिस प्रवक्ता पी एल चौधरी ने कहा कि लोग जन्मदिन मना सकते हैं, लेकिन शांतिपूर्ण तरीके से. उन्होंने कहा, "पुलिस शांतिपूर्ण तरीके से जन्मदिन मनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करेगी. यह आदेश केवल उन लोगों पर लागू होता है जो उपद्रव पैदा करते हैं और दूसरों को परेशान करते हैं."

ये भी पढ़ें: ब्वॉयफ्रेंड के साथ संबंध बना रही थी पत्नी, तभी बेडरूम में आया पति और फिर...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार