सावधान! सोशल मीडिया पर वायरल हो रही चंद्रयान 2 के लैंडर की ये तस्वीर फेक है

इसरो (ISRO) के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने मीडिया को बताया कि ये तस्वीरें फेक (Fake) हैं. ऑर्बिटर द्वारा भेजे जाने वाली अगली थर्मल इमेज तीन दिनों के बाद ही मिल पाएगी, क्योंकि ऑर्बिटर को एक ही पॉइंट पर आने में तीन दिन का समय लगता है.

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 4:06 PM IST
सावधान! सोशल मीडिया पर वायरल हो रही चंद्रयान 2 के लैंडर की ये तस्वीर फेक है
ये सभी तस्वीरें फेक हैं. स्पेस जर्नलिस्ट जोनाथन ने ट्वीटकर इस बात की पुष्टी की है.
News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 4:06 PM IST
नई दिल्ली. चंद्रयान 2 (Chandrayaan 2) का लैंडर विक्रम (Lander Vikram) चांद की सतह से केवल 2.1 किलोमीटर की दूरी पर था तभी उसका संपर्क इसरो के कंट्रोल रूम से टूट गया. लेकिन कल यानी रविवार को इसरो के अध्यक्ष के सिवन ने बताया कि ऑर्बिटर की मदद से चांद की सतह पर विक्रम मॉड्यूल के लोकेशन का पता चल चुका है. उन्होंने बताया कि ये एक हार्ड-लैंडिंग रही होगी, जबकि योजना सॉफ्ट-लैंडिंग कराने की थी.

चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर के ऑन-बोर्ड कैमरे से कैप्चर की गई तस्वीरों से लैंडर के लोकेशन का पता चला. ऑर्बिटर सही ढंग से चांद की चारों ओर अपनी कक्षा में चक्कर लगा रहा है. हालांकि, चंद्रयान 2 की ऑर्बिटर द्वारा लैंडर विक्रम के लोकेशन का पता लगाने के बाद भारतीयों को उम्मीद की एक किरण दिखाई देने लगी. लोगों ने उम्मीद जताई कि लैंडर विक्रम से संपर्क फिर से स्थापित हो सकता है. हालांकि, लैंडर की लोकेशन का पता चलने की खुशी में कई लोग अतिउत्साह में आ गए और 'विक्रम लैंडर स्पॉटेड' हैशटैग के साथ नासा की कई पुरानी तस्वीरें शेयर करने लगे. वह इन तस्वीरों को इसरो प्रमुख द्वारा जारी किए जाने का भी दावा कर रहे हैं. ट्विटर पर ऐसी कई तस्वीरें देखते ही देखते ट्रेंड भी करने लगीं.


Loading...










ये सभी तस्वीरें फेक हैं. स्पेस जर्नलिस्ट जोनाथन ने ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की है.



इन तस्वीरों को रिवर्स गूगल सर्च करने पर पता चलता है कि ये अपोलो 16 लैंडिंग साइट की तस्वीर है. इसरो के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने मीडिया को बताया कि ये तस्वीरें फेक हो सकती हैं. ऑर्बिटर द्वारा भेजे जाने वाली थर्मल फोटो मिलना तीन दिनों के बाद ही संभव हो सकेगी, क्योंकि एक ऑर्बिटर को एक ही पॉइंट पर आने में तीन दिन लगते हैं.

ये भी पढ़ें:- 

ISRO चीफ सिवन का दावा- असफल नहीं हुआ चंद्रयान-2, अगले 14 दिनों तक कोशिश जारी
चंद्रयान-2: चांद पर लैंडर विक्रम का पता चला, जानें अब आगे क्या करेगा इसरो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 3:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...