Assembly Banner 2021

किसान आंदोलन: नोदीप कौर की रिहाई का रास्ता साफ, हाईकोर्ट से मिली जमानत

नोदीप कौर को मिली जमानत. (Pic- Twitter)

नोदीप कौर को मिली जमानत. (Pic- Twitter)

हाईकोर्ट के आदेशों के बाद अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उन्हें जेल से रिहा कर दिया जाएगा. 23 साल की नोदीप कौर (Nodeep Kaur) पर हत्या का प्रयास और जबरन वसूली के प्रयास के आरोप शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 1:42 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. श्रमिक अधिकारों के लिए काम करने वाली 23 साल की युवती नोदीप कौर ( Labor rights activist Navdeep Kaur) को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट (Punjab and Haryana High Court) ने शुक्रवार को जमानत दे दी है. दो अन्य मामलों में उन्हें पहले ही अदालत से जमानत मिल चुकी है, जिसके बाद उनकी जमानत पर रिहाई का रास्ता साफ हो गया है. हरियाणा के सोनीपत में एक कंपनी का घेराव करने और उससे पैसे मांगने के आरोप में उन्हें 12 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था. वह अभी करनाल जेल में बंद हैं.

हाईकोर्ट के आदेशों के बाद अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उन्हें जेल से रिहा कर दिया जाएगा. 23 साल की नोदीप कौर पर हत्या का प्रयास और जबरन वसूली के प्रयास के आरोप शामिल हैं. वह मजदूर अधिकार संगठन की सदस्य हैं और पंजाब के मुक्तसर जिले के गियादढ़ गांव की रहने वाली है.

उन्होंने हाईकोर्ट में दाखिल की गई जमानत याचिका में कहा था कि सोनीपत पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करने के बाद उनसे बुरी तरह मारपीट की थी. हरियाणा पुलिस ने उन्हें 12 जनवरी को गिरफ्तार किया था. कौर पर कई धाराओं के तहत मामले दर्ज किए गए हैं. कौर की बहन राजवीर ने जमानत मिलने पर कहा है कि यह सत्य की जीत है. उन्होंने कहा कि उनकी बहन मजदूरों और किसानों की लड़ाई लड़ रही हैं. यह लड़ाई लगातार जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि मजदूरों और किसानों के हक में लड़ी जा रही लड़ाई में लोगों को घबराना नहीं चाहिए.

क्या है पूरा मामला


नोदीप को हरियाणा के कुंडली में तब गिरफ्तार किया गया, जब वह मजदूरों के विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले रही थीं. वह कुंडली औद्योगिक क्षेत्र में एक कंपनी में काम करती हैं. इसके पास के इलाके में किसान लगातार कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. 12 जनवरी को नोदीप कौर कुंडली औद्योगिक क्षेत्र में 20 अन्य लोगों के साथ वेतन की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रही थीं, इस दौरान प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़े गए थे. नोदीप कौर को गिरफ्तार कर लिया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज