अपना शहर चुनें

States

North East Exit Poll Results 2019: नॉर्थ-ईस्ट में बीजेपी की लहर, 25 में 19 पर खिलता दिख रहा है कमल

FILE PHOTO
FILE PHOTO

North East Exit Poll/Opinion Polls Results 2019: नॉर्थ ईस्ट के News 18- IPSOS एग्जिट पोल रिजल्ट आ चुके हैं.  बीजेपी की अगुवाई वाले NDA को 17 से 19 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. उत्तर पूर्व की 25 सीटों के लिए बीजेपी ने इस बार पूरा जोर लगा दिया है. NE के लोकसभा चुनाव परिणाम 23 मई को आएंगे.

  • Share this:
North East Lok Sabha Exit Poll Results 2019: देश के उत्तर पूर्वी राज्यों में बीजेपी अपनी लहर दिखाने में कामयाब रही है. असम सहित सात राज्यों की कुल 25 सीटों में से बीजेपी को 17 से 19 सीटें, कांग्रेस को 4 से 6 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. वहीं एआईयूडीएफ को 2 सीटें मिलती दिख रही हैं. गौरतलब है कि चुनाव से पहले बीजेपी के कद्दावर नेता हेमंत बिश्वसर्मा ने प्रचंड जीत की बात कही थी.

क्या थे मुद्दे

इस चुनाव में बीजेपी ने सबसे बड़ा मुद्दा सिटिजेनशिप बिल को बनाया है. असम से सटे पश्चिम बंगाल में भी सिटिजेनशिप का मसला खूब मजबूती के साथ उछला है. वहीं कांग्रेस की तरफ से विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ा गया है. कांग्रेस सिटिजेनशिप बिल के खिलाफ खड़ी है. कांग्रेस का तर्क है कि ये भारत सेकुलर ढांचे के खिलाफ है. इसके अलावा सभी राज्यों में उग्रवाद का मसला भी इस बार उछला. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने दावा किया था कि वो असम और अन्य उत्तर पूर्वी राज्यों की 25 में से 21 सीटों पर जीत हासिल करेंगे.



असम (14 सीट)
2014 के आम चुनाव में बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. राज्य की कुल 14 सीटों में से उसे सात सीटों पर जीत हासिल हुई थी. उसके बाद आल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट को 3 सीटें हासिल हुई थीं. कांग्रेस को घाटा हुआ था. उसे तीन सीटें ही मिली थीं. इस बार के चुनाव में बीजेपी को 8 से 10 सीटें, कांग्रेस को 2 से 4 सीटें और एआईयूडीएफ को 2 सीटें मिलती दिख रही हैं.

अरुणाचल, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम



अरुणाचल प्रदेश में कुल दो लोकसभा सीटें आती हैं. ये सीटें अरुणाचल वेस्ट और अरुणाचल ईस्ट. 2014 में एक सीट बीजेपी और एक सीट कांग्रेस को मिली थी. यहां की अरुणाचल वेस्ट सीट से केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू जीते थे.  मेघालय और मणिपुर में 2-2 सीटें हैं. 2014 में मेघालय में बीजेपी का खाता नहीं खुला था. एक सीट कांग्रेस और एक सीट नेशनल पीपुल्स पार्टी को मिली थी.

वहीं मणिपुर में पिछली बार कांग्रेस ने दोनों ही सीटें जीती थीं. 2014 के चुनाव में इन दोनों राज्यों की सीटों पर एक सीट कांग्रेस और एक सीट नगा पीपुल्स फ्रंट को मिली थी. पिछले लोकसभा चुनाव में सीपीएम ने त्रिपुरा की दोनों सीटें जीती थीं. उस समय राज्य में सीपीएम की सरकार थी.

News 18- IPSOS सर्वे के मुताबिक असम को छोड़कर नॉर्थ-ईस्ट के सात राज्यों में एनडीए को 7 से 9 सीटें तक मिलती दिखाई दे रही हैं. देश के अन्य राज्यों के माफिक यहां भी बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को बड़ी बढ़त मिलती दिख रही है. वहीं वर्षों तक उत्तर पूर्व में शासन करने वाली कांग्रेस सीधे नुकसान में दिखाई दे रही है.

क्या कहते हैं अन्य सर्वे

ABP NEWS और  CSDS के सर्वे में एनडीए को 13 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं कांग्रेस  को 6 और अन्य 6 सीटें मिल रही हैं.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज