होम /न्यूज /राष्ट्र /Noru Cyclone India: नोरू चक्रवात का दिख रहा असर, इन राज्यों में अभी और होगी बारिश; जानें मौसम अलर्ट

Noru Cyclone India: नोरू चक्रवात का दिख रहा असर, इन राज्यों में अभी और होगी बारिश; जानें मौसम अलर्ट

noru cyclone typhoon news update: भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र ने आज भी कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है.

noru cyclone typhoon news update: भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र ने आज भी कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है.

Noru Cyclone today Weather Update News in Hindi: आईएमडी यानी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज भी कुछ स्थानों पर बारिश की भ ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: दशहरा बीत गया मगर अभी भी भारत के कई इलाकों में मानसून अपने पूरे शबाब पर है. बताया जा रहा है कि चक्रवाती तूफान नोरू की वजह से मानसून की विदाई में विलंब हो रहा है और इसकी वजह से देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. हालांकि, कई राज्यों से मानसून की विदाई हो चुकी है, मगर दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने कारण अभी भी कई राज्यों में बारिश हो रही है. आईएमडी यानी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज भी कुछ स्थानों पर बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग की मानें तो नोरू तूफान का असर भारत के मौसम पर दिख रहा है. यही वजह है कि नवमी और दशहरे के दौरान भी देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश देखने को मिली.

मौसम विभाग के मुताबिक, सुपर साइक्लोन नोरू के कारण बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते कई इलाकों में मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिला. आज भी देश के कई इलाकों में मध्यम से लेकर भारी बारिश का अनुमान है. आज पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, बिहार सहित कई पड़ोसी राज्यों में बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी बारिश की संभावना है.

मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, नोरू तूफान की वजह से एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. इसी वजह से ठंडी हवाएं चल रही हैं और नमी मिलने से बारिश हो रही है. यह सिलसिला मध्य अक्टूबर  तक जारी रहने का अनुमान है. इतना ही नहीं, आंध्र प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर बना कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होकर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन गया है. एक ट्रफ रेखा आंध्र प्रदेश पर बने अन्य चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश होते हुए उत्तराखंड तक फैली हुई है.

स्काईमेट ने जानकारी दी है कि अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. साथ ही उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में भी बारिश की संभावना है. वहीं, तमिलनाडु, कर्नाटक, पुडुचेरी और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना है.

वहीं, आईएमडी के मुताबिक, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में 9 अक्टूबर तक हल्की से भारी बारिश की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज राज्य में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में अभी और बारिश की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, पश्चिम मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अंडमान, निकोबार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में आज हल्की से भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी ने महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में आज से दो- तीन दिनों तक बारिश की संभावना जताई है. कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, यनम, पुडुचेरी, कराईकल समेत कई राज्यों में बारिश फिलहाल जारी रहेगी.

Tags: IMD forecast, Weather Update

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें