Home /News /nation /

2 चीनी कंपनियों से रैपिड किट खरीदने का ऑर्डर क्वालिटी के आधार पर रद्द: केंद्र सरकार

2 चीनी कंपनियों से रैपिड किट खरीदने का ऑर्डर क्वालिटी के आधार पर रद्द: केंद्र सरकार

आईसीएमआर ने कहा कि देश में कोरोना वायरस की पर्याप्‍त मात्रा में टेस्टिंग किट उपलब्‍ध है.

आईसीएमआर ने कहा कि देश में कोरोना वायरस की पर्याप्‍त मात्रा में टेस्टिंग किट उपलब्‍ध है.

चीन द्वारा भेजी गई खराब रैपिड टेस्‍ट किट पर आईसीएमआर (ICMR) ने कहा कि रैपिड टेस्‍ट किट का भारत ने भुगतान नहीं किया है. सरकार ने दो चीनी कंपनियों से एंटीबॉडी रैपिड किट खरीदने के आदेश को गुणवत्ता के आधार पर रद्द कर दिया है.

    नई दिल्‍ली. चीन द्वारा भेजी गई खराब रैपिड टेस्‍ट किट पर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान/आईसीएमआर (ICMR) ने कहा कि इसका भारत ने भुगतान नहीं किया है. भारत सरकार का इसमें कोई नुकसान नहीं हुआ है. सरकार ने कहा कि दो चीनी कंपनियों से एंटीबॉडी रैपिड किट खरीदने के आदेश को गुणवत्ता के आधार पर रद्द कर दिया गया है. साथ ही जोर देकर कहा गया है कि उसने आपूर्ति के लिए कोई भुगतान नहीं किया है. आईसीएमआर ने राज्‍यों को परामर्श जारी करके कहा कि दो चीनी कंपनियों से खरीदे गए त्वरित एंटीबॉडी जांच किट का इस्तेमाल बंद करें, इन्‍हें लौटाएं ताकि आपूर्तिकर्ताओं को ये वापस भेजे जा सकें.

    सोमवार को आईसीएमआर (ICMR) कहा कि देश में कोरोना वायरस (CoronaVirus) की पर्याप्‍त मात्रा में टेस्टिंग किट उपलब्‍ध है. हम भविष्‍य की योजनाओं पर पहले से ही काम कर रहे हैं. इसलिए किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. आरटीपीसीआर टेस्‍ट की व्‍यवस्‍था पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्ध है.

    85 जिलों में 14 दिन से कोरोना का कोई केस नहीं
    स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को कहा क‍ि 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 85 जिलों से बीते 14 दिनों में कोरोना वायरस के एक भी नए मामले की खबर नहीं है. उन्‍होंने कहा कि भारत के जिन 16 जिलों में पहले कोविड-19 के मामले थे, उन जिलों से पिछले 28 दिन से कोरोना वायरस के किसी नए मामले की खबर नहीं है. महाराष्ट्र का गोंदिया, कर्नाटक का दावनगेरे और बिहार में लखी सराय, ये तीन नए जिले इस लिस्‍ट में जुड़े हैं.

    एक दिन में 1396 नए केस
    स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा क‍ि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 1396 नए केस आए हैं. इसके साथ ही कोरोना मामलों की कुल संख्‍या 27892 हो गई है. एक दिन में 381 मरीज ठीक हुए हैं. जिसके बाद ठीक होने वाले लोगों की संख्या 6184 हो गई है. देश में अभी तक 20835 सक्रिय केस हैं और 872 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में कोरोना का रिकवरी रेट 22.17 फीसदी है.

    दो करोड़ लोगों को रोजगार मिला
    गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने सोमवार को बताया कि देश में अब तक दो करोड़ से ज्यादा लोगों को मनरेगा के तहत रोजगार मिला है. ग्रामीण क्षेत्रों में ईंट भट्टे आदि शुरू हो गए हैं. जिसके कारण प्रवासी मजदूरों को रोजगार मिल रहा है. उन्होंने कहा कि हालांकि इस दौरान गृह मंत्रालय के दिशानिर्देश का पालन करना भी जरूरी है. उन्‍होंने कहा कि अंतर मंत्रालयी टीमों ने संबंधित राज्‍यों में जाकर काम करना शुरू कर दिया है. राज्‍यों के साथ हम उनकी विशेषज्ञता साझा करके कोरोना के खिलाफ जंग को और मजबूत बना सकते हैं.

    ये भी पढ़ें:- 

    कोरोना वायरस: 24 घंटे में 1396 नए केस और कुल मामले 27892, रिकवरी रेट 22.17%

    कोरोना: भारत में छंटनी नहीं करेगी ये कंपनी, 7-8% बढ़ाई कर्मचारियों की सैलरी

    Tags: Coronavirus, Coronavirus Epidemic, Coronavirus in India, Government, Lockdown

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर