कश्मीर पर UN को भेजी चिट्ठी में पाकिस्तान ने हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर का भी जिक्र किया

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 1:55 PM IST
कश्मीर पर UN को भेजी चिट्ठी में पाकिस्तान ने हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर का भी जिक्र किया
जम्मू-कश्मीर को लेकर पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र को लिखी चिट्ठी में भारतीय जनता पार्टी के दो नेताओं के बयान का जिक्र किया है.

कश्मीर मुद्दे (Kashmir) पर संयुक्त राष्ट्र (United Nations) को लिखी पाकिस्तान (Pakistan) की चिट्ठी में कांग्रेस नेता (Congress) राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का नाम सामने आने के बाद अब यह भी खबर है कि इसमें भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janata Party) के भी दो नेताओं के बयान का जिक्र है, जिनमें से एक नाम हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) का भी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 1:55 PM IST
  • Share this:
जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) में मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन को लेकर संयुक्त राष्ट्र को लिखे अपने पत्र में पाकिस्तान ने कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी के दो नेताओं के बयान का भी जिक्र किया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान की चिट्ठी में 'लैंगिक हिंसा का हथियार के रूप में इस्तेमाल' शीर्षक के तहत उत्तर प्रदेश के बीजेपी विधायक विक्रम सैनी (BJP MLA from Uttar Pradesh Vikram Saini) के एक वीडियो का जिक्र किया गया है, जिन्होंने कहा था, 'मुस्लिम पार्टी कार्यकर्ताओं को नए प्रावधानों का आनंद लेना चाहिए. वे अब कश्मीर की गोरी चमड़ी वाली महिलाओं से शादी कर सकते हैं.'

पाकिस्तान ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर (Haryana Chief Minister Manohar Lal Khattar) के ऐसे ही एक बयान का भी इस पत्र में जिक्र किया है. खट्टर ने एक कार्यक्रम में कहा था, 'कुछ लोग अब कह रहे हैं कि जैसे ही कश्मीर खुला है, वहां से दुल्हनें लाई जाएंगी, लेकिन मजाक से हटकर अगर (लिंग) अनुपात में सुधार किया जाता है, तो समाज में सही संतुलन होगा. हरियाणा में 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ ’अभियान सफल रहा है.

इस टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए खट्टर ने मीडिया पर उनके खिलाफ 'भ्रामक और तथ्यहीन अभियान चलाने' का आरोप लगाया और ट्विटर पर इस घटना का पूरा वीडियो साझा किया. खट्टर ने स्पष्ट करते हुए ट्वीट किया, 'बेटियां हमारी शान हैं. पूरे देश की बेटियां हमारी बेटियां हैं.'

यह भी पढ़ें:  पाकिस्तान में Whatsapp Message भेज कर किया ट्रांसफर

पाक की चिट्ठी में राहुल का नाम
बता दें कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र (United Nations) को एक चिट्ठी लिखी, जिसमें भारत पर कश्मीर (Kashmir) में हिंसा और मानवाधिकार उल्लंघन जैसे आरोप लगाए गए हैं. पाकिस्तान ने इस ख़त में इन दावों के सोर्स के रूप में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का नाम भी लिखा था. ख़त में जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और PDP चीफ महबूबा मुफ़्ती समेत नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला का नाम भी शामिल है.

बीते दिनों कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की मीटिंग के बाद राहुल ने कहा था, 'अभी तक जितनी भी जानकारी मिल सकी है उसके मुताबिक वहां (कश्मीर) गलत हो रहा है और लोग मारे जा रहे हैं.' पाकिस्तान ने यूएन को भेजी चिट्ठी में राहुल के इसी बयान का जिक्र किया है.
Loading...

वहीं पाकिस्तान के इस कदम पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को उसे कड़ी फटकार लगाई. राहुल ने कहा, 'मैं इस सरकार से कई मुद्दों पर असहमत हूं, लेकिन मैं यह पूरी तरह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि कश्मीर भारत का आंतरिक मुद्दा है और इसमें पाकिस्तान या किसी अन्य विदेशी देश की ओर से हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है. जम्मू-कश्मीर में हिंसा हुई है, क्योंकि पाकिस्तान वहां लोगों को उकसा रहा और हिंसा फैला रहा है. पाकिस्तान को दुनिया भर में आतंकवाद का प्रमुख समर्थक माना जाता है.'

यह भी पढ़ें:   जंग की धमकी के बीच PAK आज करेगा 'गजनवी' मिसाइल का परीक्षण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 11:07 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...