TMC, NCP और CPI को नोटिस, छिन सकता है राष्ट्रीय दल का दर्जा

निर्वाचन आयोग ने इन राजनीतिक दलों को ‘कारण बताओ’ नोटिस जारी किया है.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 2:09 AM IST
TMC, NCP और CPI को नोटिस, छिन सकता है राष्ट्रीय दल का दर्जा
File photo of the Election Commission of India building in New Delhi.
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 2:09 AM IST
हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में खास प्रदर्शन न करने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) राष्ट्रीय दल का अपना दर्जा खो सकती हैं.

निर्वाचन आयोग ने इन राजनीतिक दलों को ‘कारण बताओ’ नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में पूछा गया है कि क्यों न उनका राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा खत्म कर दिया जाए. आयोग ने तीनों पार्टियों को अपना पक्ष रखने के लिये 5 अगस्त तक का वक्त दिया है.

बसपा से हटा खतरा

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के बाद भाकपा, बहुजन समाज पार्टी और एनसीपी राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा खोने के संकट का सामना कर रही थीं. हालांकि साल 2016 में उन्हें राहत मिल गई जब आयोग ने अपने नियमों में संशोधन करते हुए कहा कि राजनीतिक दलों के राष्ट्रीय और राज्य स्तर के दर्जे की समीक्षा पांच साल की जगह हर 10 साल के अंतराल पर की जाएगी.

यह भी पढ़ें:  फिर आए इलेक्टोरल बॉन्ड, जिसमें रिटर्न नहीं केवल दान

बसपा के पास वर्तमान में 10 लोकसभा सीट और कुछ विधानसभा सीट हैं, इसलिए अब उसके सामने राष्ट्रीय दल का दर्जा खोने का संकट नहीं है. लोकसभा चुनाव में TMC, NCP और CPI ने राष्ट्रीय पार्टी होने के लिये आवश्यक मापदण्ड पूरा नहीं किया है.

क्या है मानक?
Loading...

निर्वाचन प्रतीक (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के तहत किसी राजनीतिक दल को तब राष्ट्रीय स्तर का दल माना जाता है जब उसके उम्मीदवार लोकसभा या विधानसभा चुनाव में चार या अधिक राज्यों में
कम से कम छह प्रतिशत वोट हासिल करें. इसके अलावा लोकसभा में उसके कम से कम चार सांसद हों. इसके पास कुल लोकसभा सीटों की कम से कम दो प्रतिशत सीट होनी चाहिए और इसके उम्मीदवार कम से कम तीन राज्यों से आने चाहिए.

अभी किनके पास है राष्ट्रीय दल का दर्जा?

अब तक, TMC, BJP, BSP, CPI, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC), NCP और नेशनल पीपुल्स पार्टी ऑफ मेघालय को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त है. 23 मई को संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में TMC को 22, CPI को 3 और NCP के खाते में पांच सीटें आई हैं.

यह भी पढ़ें:   PM मोदी पर लवासा की असहमति सार्वजनिक नहीं की जाएगी: EC
First published: July 19, 2019, 2:08 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...