होम /न्यूज /राष्ट्र /अब सिर्फ 30 मिनट में होगी कोरोना की जांच, एंटीजन डिटेंशन टेस्ट के लिए ICMR ने जारी की एडवाइजरी

अब सिर्फ 30 मिनट में होगी कोरोना की जांच, एंटीजन डिटेंशन टेस्ट के लिए ICMR ने जारी की एडवाइजरी

मदुरै में 12 जुलाई तक लॉकडाउन

मदुरै में 12 जुलाई तक लॉकडाउन

Coronavirus Test: एंटीजन डिटेंशन टेस्ट की रिपोर्ट सिर्फ 30 मिनट के अंदर आ जाती है. ये टेस्ट किट कोरिया की एक कंपनी ने ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली.  इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट के लिए एडवाइजरी जारी की है. इसके तहत अब कोरोना का टेस्ट सिर्फ 30 मिनट में किया जा सकेगा. ICMR ने RTPCR के साथ एंटीजन डिटेंशन टेस्ट के इस्तेमाल की सिफारिश की है.

एंटीजन डिटेंशन टेस्ट
ICMR के मुताबिक एंटीजन डिटेंशन टेस्ट से जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उन्हें पॉजिटिव ही माना जाएगा. ऐसे में उन्हें आरटीपीसीआर टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी. एंटीजन डिटेंशन टेस्ट की रिपोर्ट सिर्फ 30 मिनट के अंदर आ जाती है. ये टेस्ट किट कोरिया की एक कंपनी ने तैयार किया है, जिसे हरियाणा के गुरुग्राम में बनाया गया है.

ऐसे होती है जांच
इस किट की कीमत क्या होगी इसको लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं है. ICMR के वैज्ञानिक डॉक्टर एलके शर्मा के मुताबिक अब ये राज्य सरकारों को तय करना है कि इसका इस्तेमाल वो किस तरीके से करते हैं. बता दें कि आमतौर पर एंटीबॉडी टेस्ट के लिए ब्लड सैंपल लिए जाते हैं. जबकि एंटीजीन टेस्ट के लिए स्वैब का सैंपल लिया जाता है. ICMR के मुताबिक इस किट से 99.3%- 100% तक नतीजे सही आते हैं. ये इस बात भी निर्भर करता है कि किसी मरीज के अंदर कोरोना वायरस की मात्र कितनी ज्यादा है.

ICMR का खंडन
इस बीच ICMR ने इन खबरों का खंडन किया है कि भारत में कोरोना वायरस महामारी मध्य नवंबर में अपने चरम पर पहुंच सकती है. आईएमआर ने कहा है कि उनकी तरफ से ऐसी कोई स्टडी नहीं की गई है. अध्ययन में दावा किया गया था कि लॉकडाउन के कारण कोविड-19 महामारी आठ हफ्ते देर से अपने चरम पर पहुंचेगी.




क्या किया गया था दावा
रिपोर्ट में कहा गया था कि आईसीएमआर द्वारा गठित ऑपरेशंस रिसर्च ग्रुप के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में कहा गया है कि लॉकडाउन ने महामारी के चरम पर पहुंचने को संभवत: 34 से 76 दिनों तक आगे बढ़ा दिया.

ये भी पढ़ें:-

डिप्रेशन में क्यों थे सुशांत? रूमर्ड गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती से होगी पूछताछ

Live: दिल्ली में कोरोना पर अमित शाह की बैठक जारी, AAP-कांग्रेस अध्यक्ष मौजूद

Tags: Corona Cases in Delhi, Corona disaster, Corona epidemic, Corona Update, Coronavirus Epidemic, Lockdown

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें