रिजल्ट से 1 दिन पहले पूर्व CEC ने कहा- EVM से छेड़छाड़ संभव नहीं

ओपी रावत बोले- ईवीएम से छेड़छाड़ संभव नहीं है, उन्हें स्ट्रॉन्ग रूम में रखा जाता है और राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के सामने ही बाहर निकाला जाता है

News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 8:19 PM IST
रिजल्ट से 1 दिन पहले पूर्व CEC ने कहा- EVM से छेड़छाड़ संभव नहीं
पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा- ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इनसे किसी भी तरह से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है.
News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 8:19 PM IST
ईवीएम से छेड़छाड़ को लेकर उठ मुद्दा बुधवार को गर्माने लगा. एक के बाद एक प्रशासनिक अधिकारियों ने इस संबंध में ट्वीट कर बताया कि ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित है और इसे ट्वीट नहीं किया जा सकता है. इसी संबंध में बुधवार शाम ही पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत भी इसी कड़ी में जुड़ गए और उन्होंने ईवीएम से छेड़छाड़ की बात को पूरी तरह से नकार दिया. उन्होंने कहा कि ईवीएम के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है. ईवीएम का सिक्योरिटी प्रोटोकॉल काफी सख्त होता है और ईवीएम को स्ट्रॉन्ग रूम में रखा जाता है.

रहते हैं राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि


रावत ने कहा कि जब भी स्ट्रॉन्ग रूम को खोला जाता है राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि इस दौरान मौजूद रहते हैं. ईवीएम को इन्हीं के सामने बाहर निकाला जाता है. वहीं इस दौरान मॉक पोल भी किया जाता है. ओपी रावत ने कहा कि ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित हैं. इनकी सुरक्षा पर कोई सवाल नहीं उठाया जा सकता है.

 


Loading...



विपक्ष लगा चुका है कई आरोप
गौरतलब है कि विपक्ष ने लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद से ही ईवीएम हैकिंग का मुद्दा उठा दिया था. सबसे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राशिद अल्वी ने इस मुद्दे को उठाया था और उन्होंने राजस्‍थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में हुए चुनावों में ही साजिश की बात की थी. इसके बाद कई विपक्ष के नेताओं ने इस मुद्दे को उठाया था. बाद में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी ईवीएम के मुद्दे पर चुनाव आयोग को आड़े हाथ ले लिया था.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में वोटर्स पर कितना असर डालेगा बीजेपी-कांग्रेस का नये चेहरों पर दांव? 

EVM-VVPAT मामला: विपक्षी दलों की बैठक में दिखा कन्फ्यूज़न, शिकायत लेकर पहुंचे चुनाव आयोग

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...