ट्रेन में चेन पुलिंग करने पर दोषी के खिलाफ अब ये कड़ा कदम उठाएगा रेलवे

यात्रियों द्वारा ज़रा-ज़रा सी बात पर ट्रेन में लगी इमरजेंसी चेन को खींचना. अवैध वेंडर मनचाही जगह पर उतरने के लिए या फिर पुलिस से बचने के लिए चेन पुलिंग कर देते हैं.

News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 12:27 PM IST
ट्रेन में चेन पुलिंग करने पर दोषी के खिलाफ अब ये कड़ा कदम उठाएगा रेलवे
फाइल फोटो.
News18Hindi
Updated: June 3, 2019, 12:27 PM IST
यात्रियों द्वारा ज़रा-ज़रा सी बात पर ट्रेन में लगी इमरजेंसी चेन को खींचना. अवैध वेंडर मनचाही जगह पर उतरने के लिए या फिर पुलिस से बचने के लिए चेन पुलिंग कर देते हैं. इसके चलते ट्रेन लेट हो जाती है. जल्दी पहुंचने वाले कई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

रेलवे को भी करोड़ों रुपये का नुकसान होता है. इसी को देखते हुए चेन पुलिंग करने वालों के खिलाफ रेलवे ने एक और कड़ा कदम उठाया है. इसके लिए रेलवे पुलिस फोर्स (आरपीएफ) में कई नई टीमों का गठन किया जा रहा है.

जानकारों की मानें तो ऐसी संभावित जगहों पर आरपीएफ के जवानों की तैनाती की जाएगी, जहां चेन पुलिंग ज्यादा होती है. ऐसी जगहों पर तैनात आरपीएफ के जवान चेन पुलिंग करने वाले दोषियों को पकड़ेंगे.

मामला दर्ज कर उन्हें जेल भेजेंगे. साथ ही जो दोषी पकड़ा जाएगा उसके निवास से संबंधित थाने में भी घटना की जानकारी दर्ज कराई जाएगी. जिससे लोकल थाने में भी दोषी के अपराध और जेल में सजा काटने की जानकारी मौजूद रहे.

इससे होगा ये कि जब कभी भी दोषी का किसी नौकरी, पासपोर्ट या किसी और मामले में पुलिस वैरीफिकेशन होगा तो उसमें ट्रेन की चेन पुलिंग करने की घटना भी सामने आएगी. जिसका खामियाजा दोषी को सरकारी नौकरी न मिलने के रूप में भी भुगतना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- 

मुन्ना बजरंगी की हत्या के आरोपी सुनील राठी का अपहरण!
Loading...

तिहाड़ जेल में बंद लेडी डॉन सोनू पंजाबन को हुई ये गंभीर बीमारी!

UP: ट्रेन के जनरल कोच की भीड़ में फंसकर युवती की मौत

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 3, 2019, 11:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...