लाइव टीवी

बदल गई राज्यसभा के मार्शल की ड्रेस, कपड़े पर अब दिखेगी मिलिट्री की छाप

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 7:25 PM IST
बदल गई राज्यसभा के मार्शल की ड्रेस, कपड़े पर अब दिखेगी मिलिट्री की छाप
नई ड्रेस पर विवाद

राज्यसभा (Rajya Sabha) ने आज ही अपना 250वां सत्र पूरा किया है. लिहाजा इस मौके को यादगार और खास बनाने के लिए मार्शल की ड्रेस में बदलाव लाए गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 7:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. संसद का शीतकालीन सत्र (Winter Session of Parliament) सोमवार से शुरू हो गया. राज्यसभा की कार्रवाही शुरू होने से ठीक पहले जैसे ही राज्यसभा अध्यक्ष वेंकैया नायडू सदन में आए तो हर कोई हैरान रह गया. दरअसल उनके साथ खड़े मार्शल बिल्कुल अलग अंदाज़ में दिख रहे थे. मार्शल नए रंग ड्रेस में नजर आए.



बता दें कि राज्यसभा के मार्शल का ड्रेस अब बदल गया है. अब इनके ड्रेस में मिलिट्री की छाप दिखेगी. हालांकि ये रंग थोड़ा अलग है.

नया ड्रेस और पुरा ड्रेस


आज ही राज्यसभा ने अपना 250वां सत्र पूरा किया है. राज्य सभा का पहला सेशन 1952 में हुआ था. लिहाजा इस मौके को यादगार और खास बनाने के लिए मार्शल की ड्रेस में बदलाव लाए गए.

इससे पहले  संसद के शीतकालीन सत्र की आज शुरूआत हुई और उच्च सदन में एक नयी बात देखने को मिली। सभापति एम वेंकैया नायडू ने जेटली, जेठमलानी, मिश्र, लिबरा एवं दासगुप्ता के निधन का जिक्र किया और उन्हें श्रद्धांजिल दी. इसके बाद उन्होंने विभिन्न दलों के नेताओं को को भी दिवंगत सदस्यों के बारे में अपनी बात रखने और श्रद्धांजलि देने की अनुमति दी.  पूर्व में पूरे सदन की ओर से सभापति ही दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देते थे.  इसके पश्चात दिवंगत नेताओं के सम्मान में कुछ पलों का मौन रखा जाता था. वर्तमान सदस्य के निधन पर बैठक दिन भर के लिए स्थगित कर दी जाती थी.

पूर्व सदस्य के निधन पर श्रद्धांजलि देने के बाद नियत एजेंडा के तहत विधायी कामकाज होता था. लेकिन आज सभापति ने विभिन्न दलों के नेताओं को अपने अपने विचार व्यक्त करने की अनुमति दी.ये भी पढ़ें- आनंद भवन पर 4.33 करोड़ रुपए का हाउस टैक्स बकाया, भेजा गया नोटिस

बाजवा से मीटिंग के बाद छुट्टी पर गए इमरान खान, तख्तापलट की अटकलें हुईं तेज़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 1:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर