अपना शहर चुनें

States

अब घर बैठे मंगाएं सबरीमाला मंदिर का प्रसाद, डाक विभाग ने शुरू की होम डिलिवरी सर्विस

भारतीय डाक विभाग ने माता वैष्‍णो देवी के बाद सबरीमाला मंदिर के प्रसाद की होम डिलिवरी भी शुरू कर दी है.
भारतीय डाक विभाग ने माता वैष्‍णो देवी के बाद सबरीमाला मंदिर के प्रसाद की होम डिलिवरी भी शुरू कर दी है.

भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Department) माता वैष्णो देवी के अलावा सबरीमाला मंदिर (Sabrimala Temple) के प्रसाद की भी होम डिलिवरी (Home Delivery) कर रहा है. उसकी इस सेवा को लोगों का शानदार रिस्पांस मिल रहा है. कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) के बीच कई मंदिरों में ऑनलाइन दर्शन, ऑनलाइन आरती और प्रसाद की होम डिलिवरी की सुविधा शुरू की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2020, 9:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोविड-19 महामारी के कारण लोगों की जीवन शैली और कारोबार करने के तरीकों में बड़ा बदलाव हुआ है. कोरोना के डर से लोग ऑनलाइन शॉपिंग को प्राथमिकता दे रहे हैं. कई मंदिरों में व्यवस्था की गई है कि भक्त ऑनलाइन भगवान का दर्शन कर सकें. वहीं, कोरोना काल में मंदिरों तक नहीं पहुंच पा रहे भक्तों के लिए भारतीय डाक विभाग भी बड़ी भूमिका निभा रहा है. डाक विभाग की नई पहल से देवी-देवताओं का प्रासाद भी घर बैठे लोगों तक पहुंच रहा है. इसी कड़ी में भारतीय डाक विभाग भगवान अय्यप्पा के स्वामी प्रासादम के साथ-साथ माता वैष्णो देवी का प्रसाद भी लोगों के घरों तक पहुंचा रहा है.

घरों तक सबरीमाला मंदिर का प्रसाद पहुंचा रहा डाक विभाग
भारतीय डाक विभाग सबरीमाला मंदिर के स्वामी प्रसादम की होम डिलिवरी कर रहा है. डाक विभाग ने इस सेवा की शुरूआत 6 नवंबर से की है. इस सेवा को शुरू करने के लिए केरल पोस्टल सर्कल और त्रावणकोर देवास्वम बोर्ड के बीच करार हुआ था. इसके तहत कोई भी व्‍यक्ति 450 रुपये का भुगतान कर प्रसाद अपने घर मंगा सकता है. प्रसाद के पैकेट में अर्वना, घी, विभूति, कुमकुम, हल्दी और अर्चना प्रसादम होता है. कोई भी व्‍यक्ति डाक विभाग के पोर्टल पर एक समय में 10 पैकेट्स के लिए बुकिंग कर सकता है. बुकिंग होते ही व्‍यक्ति के पास स्पीड पोस्ट नंबर का मैसेज पहुंच जाता है, जिससे डिलिवरी का रियल टाइम स्टेटस पता करना आसान हो जाता है.

ये भी पढ़ें- पटरी पर लौटती इंडियन इकोनॉमी के लिए झटका! तीन महीने के निचले स्‍तर पर पहुंचा मैन्‍युफैक्‍चरिंग PMI
श्रद्धालुओं के लिए खोले जा चुके हैं सबरीमाला मंदिर के कपाट


डाक विभाग के मुताबिक, अब तक 9000 से ज्‍यादा ऑर्डर बुक किए जा चुके हैं. डाक विभाग का दावा है कि ऑर्डर की संख्या लगातार बढ़ रही है. इस साल के मंडलम सीजन के तीर्थयात्रियों के लिए 16 नवंबर से सबरीमाला मंदिर के कपाट खोले जा चुके हैं. कोविड-19 महामारी के श्रद्धालुओं को इस बार कई सख्त प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ रहा है. इस साल सीमित संख्या में ही श्रद्धालुओं को मंदिर में जाने की अनुमति दी गई है. भगवान अय्यप्पा के दर्शन के लिए भक्तों को कई नियम और शर्तों का भी पालन करना पड़ रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज