• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • अब अंतरिक्ष से जुड़ी थीम वाली टी-शर्ट, गेम्स और खिलौने खरीद सकेंगे लोग, इस वजह से इसरों ने उठाया यह कदम

अब अंतरिक्ष से जुड़ी थीम वाली टी-शर्ट, गेम्स और खिलौने खरीद सकेंगे लोग, इस वजह से इसरों ने उठाया यह कदम

इसरो ने कई कंपनियों के साथ मिलकर अंतरिक्ष की थीम वाले उत्पाद बेचने का कार्यक्रम शुरू किया है.

इसरो ने कई कंपनियों के साथ मिलकर अंतरिक्ष की थीम वाले उत्पाद बेचने का कार्यक्रम शुरू किया है.

इसरो ने कई कंपनियों के साथ मिलकर अंतरिक्ष की थीम वाले उत्पाद बेचने का कार्यक्रम शुरू किया है. इसरो का मानना है कि यह ब्रांड प्रचार कार्यक्रम छात्रों, बच्चों और जनता के बीच अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के प्रति जागरूकता फैलाने ‘‘महत्वपूर्ण’’ भूमिका निभा सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली:  अगर आप अंतरिक्ष से जुड़े थीम वाली चीजों को खरीदने में इंट्रेस्ट रखते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अब आपको इसरों की तरफ से अंतरिक्ष थीम से संबंधिक कई उत्पाद बड़े ही आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे. अब कोई भी व्यक्ति भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अभियानों और कार्यों से जुड़े अधिकृत उत्पाद जैसे स्केल मॉडल्स, टी-शर्ट, मग, अंतरिक्ष की थीम वाले शैक्षणिक गेम्स, वैज्ञानिक खिलौने आदि खरीद सकता है .

    इसरो ने कई कंपनियों के साथ मिलकर अंतरिक्ष की थीम वाले उत्पाद बेचने का कार्यक्रम शुरू किया है. इसरो का मानना है कि यह ब्रांड प्रचार कार्यक्रम छात्रों, बच्चों और जनता के बीच अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के प्रति जागरूकता फैलाने और इस क्षेत्र के प्रति उनमें रूचि पैदा करने तथा उसकी उपलब्धियों का प्रचार करने में ‘‘महत्वपूर्ण’’ भूमिका निभा सकता है. अभी बहुत कम लोग ऐसे हैं  जिन्हें अंतरिक्ष और इस क्षेत्र में बारे में ज्यादा जानकारी मालूम हो. इसरो के मुताबिक इस कदम से लोगों में अंतरिक्ष और विज्ञान को लेकर भी रुचि बढ़ेगी.

    अंतरिक्ष विभाग के तहत आने वाली अंतरिक्ष एजेंसी के एक अधिकारी ने रविवार को ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘इसरो के विषयवस्तु वाले सामान / मॉडल्स के संबंध में अभी तक आठ कंपनियों ने इसरो में पंजीकरण कराया है.’’

    सूत्रों ने बताया कि उनमें इंडिक इंस्पीरेशंस (पुणे), 1947आईएनडी (बेंगलुरु) और अंकुर हॉबी सेंटर (अहमदाबाद) आदि कंपनियां शामिल हैं. इंडिक इंस्पीरेशंस के संस्थापक और सीईओ सुनील जलीहाल ने हाल में कहा, ‘‘हम जल्द ही इसरो की थीम वाले उत्पाद का पूरा संग्रह लेकर आएंगे जो सभी भारतीयों तथा विज्ञान एवं अंतरिक्ष के प्रति रूचि रखने वाले लोगों को पसंद आएगा.’’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज