मिशन पानी: पेय जल समस्या का अब समाधान तलाशेंगे वैज्ञानिक

शक्ति मंत्रालय के मुताबिक देश के 17 राज्यों के करीब 1100 ब्लॉक में पानी की संकट पर समीक्षा की जाएगी.

News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 3:21 PM IST
मिशन पानी: पेय जल समस्या का अब समाधान तलाशेंगे वैज्ञानिक
पानी की किल्लत
News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 3:21 PM IST
देश भर में इन दिनों पानी की भारी किल्लत है. दक्षिण में तमिलनाडु से लेकर कर्नाटक और पश्चिम में महाराष्ट्र से लेकर गुजरात हर जगह पीने के पानी के लिए लोग परेशान हैं, लेकिन अब केंद्र सरकार ने इस संकट से उबरने के लिए एक अहम फैसला किया है. अब जल शक्ति मंत्रालय पानी की किल्लत से जूझ रहे राज्यों में वैज्ञानिकों को भेजने का फैसला किया है.

वैज्ञानिकों को भेजने का फैसला 

शक्ति मंत्रालय के मुताबिक देश के 17 राज्यों के करीब 1100 ब्लॉक में पानी की संकट पर समीक्षा की जाएगी. ग्राउंड वॉटर का सबसे ज्यादा 79 फीसदी इस्तेमाल पंजाब में किया जाता है. इसके बाद दिल्ली की बारी आती है. यहां करीब 65 फीसदी ग्राउंडवॉटर का इस्तेमाल होता है.



जल शक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने कहा, ''हमने फैसला किया है कि देश में पानी की सबसे ज्यादा संकट झेल रहे करीब 1100 ब्लॉक में वैज्ञानिक भेजेंगे. ये वहां जाकर समस्या का अध्ययन करेंगे. उनकी रिपोर्ट आने के बाद हम आगे की रणनीति तय करेंगे.''

चेन्नई, महाराष्ट्र हो या बुंदेलखंड चारो तरफ पानी के किल्लत की चीख पुकार मची हुई है. इन्ही समस्याओं को समय रहते भांपते हुए मोदी सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान के तर्ज पर एक जल शक्ति आंदोलन चलाने का फैसला किया है.

दिल्ली में पानी के लिए लोगों की भीड़

Loading...

सरकार ने बनाया ये प्‍लॉन

केंद्र सरकार इन जिलों में बारिश के पानी का संचय, जल संरक्षण और जल प्रबंधन को बढ़ावा देगी और लोगों को भी जागरूक करेगी. जल शक्ति अभियान की जानकारी देते हुए जलशक्ति मंत्री ने कहा कि इस अभियान को दो चरणों में चलाया जायेगा. पहला चरण 1 जुलाई से 15 सितंबर तक और दूसरा चरण 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलाया जाएगा. दूसरे फेज में सिर्फ दक्षिण भारत के चार राज्यों को ही शामिल किया गया है, जहां से मानसून लौटता है. हालांकि सरकार का कहना है कि यह अभियान सिर्फ 2019 में ही नहीं बल्कि आगे भी जारी रहेगी.

ये भी पढ़ें:

हाफिज सईद की गिरफ्तारी के जरिए यूं बेवकूफ बनाता है पाकिस्तान

डेंगू-चिकनगुनिया का मिला इलाज, इस बैक्टीरिया से होगा ठीक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 17, 2019, 3:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...