अपना शहर चुनें

States

अब तीरा के लिए खरीदा जा सकेगा 22 करोड़ रुपये का इंजेक्शन, 10 देशों के लोगों ने दिए 16 करोड़ रुपये

पिछले कुछ दिनों से तीरा का मुंबई के एसआरसीसी अस्पताल में इलाज चल रहा है. (फोटो- फेसबुक)
पिछले कुछ दिनों से तीरा का मुंबई के एसआरसीसी अस्पताल में इलाज चल रहा है. (फोटो- फेसबुक)

Tira Kamat Injection: तीरा कामत एक दुर्लभ स्वास्थ्य परेशानी का शिकार है. उसके इलाज में एक इंजेक्शन लगना है, जिसकी कीमत 22 करोड़ रुपये है. हालांकि, परिवार ने आम लोगों के योगदान की मदद (Crowd Funding) से रकम जुटा ली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2021, 1:05 PM IST
  • Share this:
मुंबई. पांच वर्षीय तीरा कामत (Tira Kamat) एक दुर्लभ स्वास्थ्य परेशानी स्पाइनल मस्क्युलर एथ्रॉपी (SMA) से जूझ रही है. इसके इलाज में 22 करोड़ रुपये का इंजेक्शन लगना है. लेकिन इतनी बड़ी राशि जुटा पाना मध्यमवर्गीय माता-पिता के लिए मुमकिन नहीं है. हालांकि, बच्ची के पैरेंट्स की इस परेशानी का इलाज दुनियाभर के आम लोगों ने किया है. करीब 10 देशों के लोगों ने वेबसाइट के जरिए तीरा के इलाज के लिए पैसे भेजे हैं. इसकी मदद से कामत परिवार ने अब तक 16 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं. उन्होंने लोगों का धन्यवाद किया है.

लोगों ने तीरा के इलाज के लिए 100 से लेकर 5 लाख रुपये तक का दान किया है. वहीं, केंद्र सरकार (Central Government) ने भी अपनी तरफ से टैक्स में 6 करोड़ रुपये की छूट देकर परिवार की मदद की है. तीरा के माता-पिता प्रियंका और मिहिर कामत ने सोशल मीडिया पर लोगों से मदद की अपील की थी. एसएमए एक दुर्लभ जैनेटिक कंडीशन है, जिसके चलते मसल्स का नुकसान होता है. यह मांसपेशियां चलने-फिरने के लिए जरूरी होती हैं.

यह भी पढ़ें: बेहद दुलर्भ बीमारी से पीड़ित है ये 5 महीने की बच्ची, जान बचाने के लिए चाहिए 16 करोड़ रुपये का इंजेक्शन



तीरा के पैरेंट्स ने इस अभियान के लिए इंपैक्टर गुरु नाम की वेबसाइट की मदद ली है. कंपनी के सीईओ पीयूष जैन बताते हैं, 'यह एक रिकॉर्ड तोड़ अभियान है. किसी एक व्यक्ति के लिए कभी भी इतनी बड़ी रकम नहीं जुटाई जा सकी है. 87  हजार लोगों ने औसतन 1750 रुपये का योगदान दिया है.' उन्होंने कहा कि इस अभियान से उन लोगों को उम्मीद मिलेगी, जो इलाज के लिए आर्थिक रूप से मदद चाहते हैं.

NDTV से बातचीत में बच्ची के पिता ने बताया, 'जब तीरा का जन्म हुआ, तो मैंने सोचा था कि मैंने उसे भविष्य की तैयारी कर ली है. लेकिन बीमारी के चलते हम उसके इलाज के लिए ही पैसा जुटाने में संघर्ष कर रहे हैं.' महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बच्ची की मदद करने के लिए भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार की तारीफ की है. उन्होंने कहा, 'यह एक संवेदनशील सरकार है. जिस तरीके से फैसला लिया गया, यह उनकी संवेदनशीलता को दिखाता है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज