Home /News /nation /

now women will do the work of extinguishing and saving fire in tamil nadu new training center opened in the state

महिलाएं भी करेंगी आग बुझाने और बचाने का काम, तमिलनाडु फायर ब्रिगेड में कर सकेंगी ट्रेनिंग

ट्रेनिंग सेंटर में पुरुष और महिलाएं एक साथ लेंगे प्रशिक्षण (सांकेतिक तस्वीर)

ट्रेनिंग सेंटर में पुरुष और महिलाएं एक साथ लेंगे प्रशिक्षण (सांकेतिक तस्वीर)

आज महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही हैं. सरकार भी निरंतर महिलाओं को प्रोत्साहित करने का काम कर रही है. इसी क्रम में तमिलनाडु में अब महिलाएं भी अग्निशमन एवं बचाव सेवा (Fire & Rescue Service) के अंतर्गत अग्निशमक (Fire Extinguisher) के तौर पर काम करती हुई नजर आएंगी.

अधिक पढ़ें ...

    लैंगिक समानता (Gender Equality) की ओर एक और कदम बढ़ाते हुए तमिलनाडु सरकार (Tamil Nadu Government) अब जल्दी ही अग्निशमन एवं बचाव सेवा (Fire & Rescue Service) के तहत महिलाओं को अग्निशमक (Fire Extinguisher) के तौर पर नियुक्ति करेगी. महिलाओं को बराबरी देने और सशक्त बनाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा. इसके लिए विभाग पहले ही सरकार को अनुरोध भेज चुका है. अग्निशमन एवं बचाव सेवा के तहत पहले से ही 22 महिलाएं कार्यरत हैं लेकिन अभी तक विभाग ने किसी महिला को अग्निशमक के तौर पर भर्ती नहीं किया था. इसी के चलते चेन्नई में ताम्बरम के पास एक नया प्रशिक्षण केंद्र भी खोल गया है.

    इस नये प्रशिक्षण केंद्र में महिला एवं पुरुष दोनों को आपदा प्रबंधन और बचाव कार्य का प्रशिक्षण दिया जाएगा. यह केंद्र आधुनिक उपकरणों और सुविधाओं से सुसज्जित हैं ताकि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त व्यक्ति किसी भी तरह की स्थिति का सामना करने में सक्षम हो. यही नहीं इसके साथ ही विभाग सुरक्षा स्वंयसेवी योजना के तहत 1 लाख लोगों को प्रशिक्षण देगा. इसके पहले यह योजना महज 5000 लोगों को प्रशिक्षण देने तक ही सीमित थी. इस तरह से ऐसे क्षेत्र जो अक्सर आपदाग्रस्त होते रहते हैं वहां तुरंत सहायता मिल सकेगी.

    मीनाक्षी  हैं देश की पहली महिला अग्निशमन ऑफिसर

    इसके पहले भी तमिलनाडु राज्य का अग्निशमन एवं बचाव सेवा विभाग 2003 में अपने यहां महिला अग्निशमन अधिकारी मीनाक्षी विजयकुमार को बतौर संभागीय अग्निशमन अधिकारी के तौर पर नियुक्ति दे चुका है. यह देश की पहली महिला अग्निशमन अधिकारी हैं. इन्हें 2013 में चैन्नई में एक बचाव अभियान के दौरान अपने तुरत कार्यवाई के चलते इन्हें राष्ट्रपति ने बहादुरी के लिए फायर सर्विस मेडल से सम्मानित किया था. अग्निशमक के तौर पर महिलाओं की नियुक्ति के साथ इस विभाग में महिला और पुरूषों के बीच के अंतर को कम करने में बड़ा योगदान मिलेगा

    Tags: Tamilnadu, Womens Success Story

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर