Home /News /nation /

NSG Raising Day: दुश्मनों की खैर नहीं, NSG अब ड्रोन हमले से भी निपटने को रेडी, देख लीजिए कैसी है तैयारी

NSG Raising Day: दुश्मनों की खैर नहीं, NSG अब ड्रोन हमले से भी निपटने को रेडी, देख लीजिए कैसी है तैयारी

एनएसजी कमांडो के हर एक ऑपरेशन में उनके डॉग स्क्वॉड की भी बहुत अधिक भूमिका होती है. (फाइल फोटो)

एनएसजी कमांडो के हर एक ऑपरेशन में उनके डॉग स्क्वॉड की भी बहुत अधिक भूमिका होती है. (फाइल फोटो)

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने कहा कि पीएम मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में बनी स्वतंत्र सुरक्षा नीति का एक अहम और सबसे बड़ा पहलू है एनएसजी. उन्होंने कहा कि मैं सभी कमांडो को स्थापना दिवस पर बधाई देता हूं.

नई दिल्ली: बदलते वक्त के साथ आतंकियों ने अपने तरीकों में भी बदलाव किया है. पिछले कुछ समय से आतंकियों द्वारा ड्रोन का प्रयोग किया जा रहा है. जम्मू एयरवेज पर भी ड्रोन से बम गिराया गया था. भारतीय सुरक्षाबलों के सामने ये नई चुनौती है, जहां तक ड्रोन का खतरा है, सभी फोर्स तैयार हैं, इसके लिए सभी  सिक्योरिटी फोर्स सुरक्षा और कार्रवाई के लिए सक्षम हैं. यह कहना है एनएसजी डीजी एमए गणपति का. नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (National Security Guard) के स्थापना दिवस के मौके पर उन्होंने कहा कि एनसीजी कमांडो हर तरह सी चुनौती का जवाब देने के लिए तैयार है. शनिवार को मानेसर स्थित एनएसजी कार्यालय में एनएसजी का 37वां स्थापना दिवस मनाया गया.

कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai ) मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे. उन्होंने एनएसजी कमांडो की प्रशंसा करते हुए कहा कि जब जब देश को जरूरत पड़ी है इन कमांडो ने बखूबी अपने कर्तव्यों को निभाया है. कोई बड़ा आतंकी हमला हो या फिर कैसी भी परिस्थिति हो नेशनल सिक्योरिटी गार्ड कमांडो के पैर कभी नहीं डगमगाए. उन्होंने कहा कि जब भी इन्हें मौका मिला इन कमांडो ने देश के दुश्मनों के नापाक इरादों को पलक झपकते मिट्टी में मिला दिया. गृह राज्य मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में बनी स्वतंत्र सुरक्षा नीति का एक अहम और सबसे बड़ा पहलू है एनएसजी. उन्होंने कहा कि मैं सभी कमांडो को स्थापना दिवस पर बधाई देता हूं.

स्थापना दिवस कार्यक्रम से पहले एक ड्रिल के माध्यम से लोगों को यह भी बताया गया कि अगर किसी बिल्डिंग में आतंकी नागिरकों को बंधक बना लेते हैं तो ये कमांडो क्या रणनीति अपनाते हैं और किस तरह से अपनी जान पर खेलकर देश के नागरिकों की जान बचाते हैं.

एनएसजी कमांडो के हर एक ऑपरेशन में उनके डॉग स्क्वॉड की बहुत अधिक भूमिका होती है. अगर कमांडो की बात हो तो उनके डॉग्स की बात जरूर होती है. इस स्थापना दिवस कार्यक्रम में एनसीजी के डॉग स्क्वॉड के करतब भी दिखाए गए. इस डॉग स्कॉड में कई अलग अलग नस्ल के डॉग हैं, जो कोई एयरपोर्ट, विमानों के अंदर ऑपरेशन करने में माहिर हैं तो कोई जंगल वार में माहिर , तो कोई विस्फोटक को सूंघने में माहिर, इन डॉग को उसके हैंडलर द्वारा एक विशेष नाम भी दिया गया है.

Tags: Amit shah, Nityanand Rai, NSG

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर