लाइव टीवी

रेलवे बोर्ड में घटेगी सदस्यों की संख्या: सूत्र

भाषा
Updated: October 20, 2019, 2:44 PM IST
रेलवे बोर्ड में घटेगी सदस्यों की संख्या: सूत्र
सूत्र के अनुसार यह रेलवे बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष वी के यादव की प्राथमिकता है.

सूत्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड (Railway Board) का पुनर्गठन रेल मंत्रालय (Ministry Of Railways) की कायापलट की शुरुआत मात्र है.

  • Share this:
नई दिल्ली. रेलवे (Indian Railway) ने 200 सदस्यों वाले रेलवे बोर्ड में 25 फीसदी कटौती करके इसका आकार घटा कर 150 सदस्यों तक करने की योजना बनाई है.

सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी . रेलवे बोर्ड (Railway Board) की दक्षता बढ़ाने के लिए उसके आकार को कम करने की योजना काफी लंबे समय से चल रही थी. इसका प्रस्ताव सन 2000 में अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihar Vajpayee) की सरकार ने पेश किया था. सरकार ने राष्ट्रीय परिवहन की शीर्ष नीति निर्धारण इकाई का आकार कम करने का प्रस्ताव दिया था.

एक सूत्र ने बताया,'वर्तमान में बोर्ड में 200 अधिकारी हैं. इनमें से निदेशक स्तर के 50 अधिकारियों और इससे अधिक को जोनल रेलवे में स्थानांतरिक करके इसका आकार घटा कर 150 लोगों का किया जाएगा. यह काफी समय से लंबित है और ऐसा महसूस किया जा रहा था कि बहुत सारे लोग एक जैसा काम कर रहे हैं और दक्षता बढ़ाने के लिए जोन में वरिष्ठ अधिकारियों की आवश्यकता है.'

पीयूष गोयल के 100 दिन के एजेंडा में शामिल

उन्होंने बताया कि इस योजना को शीघ्र ही अमल में लाया जाएगा. यह योजना रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) द्वारा पेश 100 दिन के एजेंडा का हिस्सा है.

गौरतलब है कि 2015 में भारतीय रेलवे पर बीरेक डिब्रॉय समिति ने भी अपनी रिपोर्ट में रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन की सिफारिश की थी.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,'हमेशा देखा गया है कि रेलवे बोर्ड सहित रेलवे में कर्मचारियों की संख्या बहुत ज्यादा है. यह संगठन की दक्षता पर विपरीत प्रभाव डाल रहा है.'
Loading...

यह भी पढ़ें:  पहली बार देरी से पहुंची तेजस एक्सप्रेस, अब यात्रियों को मिलेगा मुआवजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 2:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...