COVID-19: देश के लगभग 50 लाख लोगों ने दी कोरोना को मात, 1 दिन में ठीक हुए 92 हजार मरीज

मंत्रालय ने बताया कि मरीजों के ठीक होने की सूची में महाराष्ट्र शीर्ष पर है जहां पर अकेले 23 हजार से अधिक मरीज ठीक हुए हैं.
मंत्रालय ने बताया कि मरीजों के ठीक होने की सूची में महाराष्ट्र शीर्ष पर है जहां पर अकेले 23 हजार से अधिक मरीज ठीक हुए हैं.

Coronavirus Recovered Cases: मंत्रालय ने बताया कि गत 24 घंटे में ठीक होने वाले कुल मरीजों में 76 प्रतिशत 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश- महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, ओडिशा, दिल्ली, छत्तीसगढ़, केरल और पश्चिम बंगाल- के हैं.

  • भाषा
  • Last Updated: September 27, 2020, 7:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में गत 24 घंटे में कोविड-19 (Covid-19) से 92,043 मरीजों के ठीक होने के साथ ही भारत (India) में इस महामारी को मात देने वालों की संख्या 50 लाख के करीब पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने रविवार को बताया कि इसके साथ ही उपचाराधीन मरीजों के मुकाबले ठीक वाले मरीजों की संख्या 39,85,225 अधिक है. गत कुछ दिनों से रोजाना ठीक होने वाले मरीजों की औसत संख्या 90 हजार से अधिक है. इस तथ्य को रेखांकित करते हुए मंत्रालय ने कहा,‘‘ रोजाना मरीजों के ठीक होने की दर से भारत का वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक मरीजों के ठीक होने का दर्जा बना हुआ है.’’

मंत्रालय द्वारा रविवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक गत 24 घंटे में देश में 92 हजार लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से मुक्त हुए जबकि इस अवधि में करीब 86,000 नये मामले सामने आए. मंत्रालय ने रेखांकित किया, ‘‘ ठीक होने की संख्या बढ़ने के साथ देश में कोविड-19 मरीजों (Covid-19 Patients) के ठीक होने की दर 82.46 प्रतिशत पर पहुंच गई है.’’

ये भी पढ़ें- चीन में स्वास्थ्य से खिलवाड़, हजारों श्रमिकों को लगाए जा रहे हैं कोरोना के अप्रमाणिक टीके



यहां नए मामलों से ज्यादा हैं ठीक हो चुके मरीज
मंत्रालय ने बताया कि 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश (Union Territories) में नये मामलों के मुकाबले ठीक हुए मरीजों की संख्या अधिक है. मंत्रालय ने बताया कि गत 24 घंटे में ठीक होने वाले कुल मरीजों में 76 प्रतिशत 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश- महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, ओडिशा, दिल्ली, छत्तीसगढ़, केरल और पश्चिम बंगाल- के हैं.

मंत्रालय ने बताया कि मरीजों के ठीक होने की सूची में महाराष्ट्र शीर्ष पर है जहां पर अकेले 23 हजार से अधिक मरीज ठीक हुए हैं. इसके बाद आंध्र प्रदेश का स्थान है जहां पर 9,000 से अधिक मरीज ठीक हुए हैं. भारत में नये मामलों के मुकाबले ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक है. देश में उपचाराधीन मरीजों और संक्रमण मुक्त होने वाले मरीजों के बीच करीब 40 लाख (39,85,225) का अंतर है. मंत्रालय ने कहा, ‘‘ देश में लगातार कई दिनों से उपचाराधीन मरीजों की संख्या 10 लाख से नीचे बनी हुई है. कुल संक्रमितों में उपचाराधीन मरीजों की हिस्सेदारी करीब 15.96 प्रतिशत है.’’

ये भी पढ़ें- तेजस्वी के 10 लाख नौकरी देने के वादे पर BJP का वार- 15 साल में क्या किया

केंद्र और राज्य के साथ काम करने से मिली सफलता
मंत्रालय ने कहा कि केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों के बीच करीबी, सक्रिय, और प्रभावी समन्वय से एक दिन में मरीजों के ठीक होने के उच्च दर को कायम रखना संभव हुआ. मंत्रालय के मुताबिक 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने नये संक्रमितों के मुकबाले ठीक होने वालों की संख्या अधिक होने की जानकारी दी है. यह परिणाम स्थायी, बहु स्तरीय रणनीति और प्रभावी कार्रवाई के साथ केंद्र सरकार द्वारा नियमित समीक्षा से सुनिश्चित हो सका. पूरे देश में उच्च जांच से शुरुआत में ही संक्रमित की पहचान, निगरानी और संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के साथ मानकीकृत चिकित्सा सेवा से यह उत्साहवर्धक नतीजे आए हैं.

मंत्रालय ने आगे कहा कि 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों- महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु,उत्तर प्रदेश, ओडिशा, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़- की कुल सामने आए 88,600 नये मामलों में हिस्सेदारी 77 प्रतिशत है.

ये भी पढ़ें- मुंबई से दिल्ली जा रही इंडिगो की फ्लाइट से टकराया पक्षी, वापस लौटा विमान

महाराष्ट्र से आए 20 हजार से ज्यादा केस
नये संक्रमितों के मामले में महाराष्ट्र शीर्ष पर है जहां पर 20 हजार से अधिक मामले आए हैं. इसके बाद कर्नाटक और आंध्र प्रदेश का स्थान है जहां पर क्रमश: 8000 और 7,000 से अधिक मामले सामने आए. मंत्रालय ने बताया कि गत 24 घंटे में 1,124 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत हुई है जिनमें से 84 प्रतिशत मौते 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश- महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, मध्यप्रदेश, दिल्ली और छत्तीसगढ़- में हुई हैं.

मंत्रालय ने बताया कि गत 24 घंटे में हुई मौतों में महाराष्ट्र में 430(कुल मौतों में 38 प्रतिशत), कर्नाटक में 86 और तमिलनाडु में 85 लोगों की मौत हुई है. भारत में अब तक 59,62,532 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज