लाइव टीवी

रेप के आरोपी बिशप के खिलाफ एक और शिकायत, नन ने सोशल मीडिया पर बदनाम करने का लगाया आरोप

भाषा
Updated: October 23, 2019, 6:23 PM IST
रेप के आरोपी बिशप के खिलाफ एक और शिकायत, नन ने सोशल मीडिया पर बदनाम करने का लगाया आरोप
नन ने आरोपी बिशप के खिलाफ केरल महिला आयोग और एनएचआरसी में शिकायत दर्ज कराई है

नन (Nun) ने अपनी शिकायतों में आरोप लगाया कि बिशप और उनके समर्थक सोशल मीडिया (Social Media) और यूट्यूब चैनलों के माध्यम से उसे और मामले में गवाह उसकी साथी ननों को अपमानित कर रहे हैं.

  • Share this:
कोट्टायम. बिशप फ्रैंको मुलक्कल के खिलाफ रेप का मामला दर्ज कराने वाली एक नन ने राष्ट्रीय एवं राज्य महिला आयोग (Women Commission) और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) का रूख किया है. उन्होंने आरोप लगाया है कि पादरी और उनके समर्थक विभिन्न ऑनलाइन मंचों के जरिए उसे परेशान कर रहे हैं.

नन ने अपनी शिकायतों में आरोप लगाया कि बिशप और उनके समर्थक सोशल मीडिया और यूट्यूब चैनलों के माध्यम से उसे और मामले में गवाह उसकी साथी ननों को अपमानित कर रहे हैं. नन ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से की गई अपनी शिकायत में कहा, ‘यौन उत्पीड़न की शिकायत करने के बाद से, मुझे विभिन्न मंचों पर अपमानित किया गया है.’

ननों को किया जा रहा परेशान
उन्होंने कहा कि यौन उत्पीड़न की प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद से उसे और उसकी साथी ननों को चरित्र हनन का सामना करना पड़ रहा है. नन ने कहा, ‘मेरे और मामले में महत्वपूर्ण गवाहों मेरी साथी ननों के खिलाफ अफवाहें फैलाने के लिए चर्च अधिकारियों और विभिन्न चर्च सोशल मीडिया संगठनों के जरिए प्रयास किए गए हैं.’

बिशप मुक्ककल पर लगाया रेप का आरोप
नन ने एनएचआरसी और महिला आयोगों से कानून का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ ‘गंभीर कार्रवाई’ करने और उसे तथा उसकी साथी ननों को न्याय दिलाने की अपील की. पिछले साल जून में कोट्टायम पुलिस को दी अपनी शिकायत में नन ने आरोप लगाया था कि बिशप मुलक्कल ने मई 2014 में कुराविलांगड में एक अतिथि गृह में उसके साथ बलात्कार किया और बाद में कई मौकों पर उसका यौन उत्पीड़न किया.

मुलक्कल ने आरोपों को बताया निराधार
Loading...

पुलिस ने इस मामले के सिलसिले में बिशप को गिरफ्तार किया था. नन ने कहा था कि उन्हें पुलिस के पास इसलिए जाना पड़ा क्योंकि चर्च अधिकारियों ने पादरी के खिलाफ उसकी कई शिकायतों के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की. पुलिस ने इस संबंध में मुलक्कल को गिरफ्तार किया था. मुलक्कल ने इन आरोपों को खारिज करते हुए इन्हें ‘निराधार और मनगढ़ंत’ बताया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 6:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...