शादी के झूठे हलफनामे पर नुसरत जहां की सदस्यता खत्म करने की मांग, TMC ने BJP पर मढ़ा राजनीति करने का आरोप

नुसरत जहां (Nusrat Jahan) ने निखिल जैन से हिंदू रीति रिवाजों से शादी की थी. (फोटो साभारः Instagram @nusratchirps/Instagram)

TMC MP Nusrat Jahan News: भाजपा सांसद संघमित्रा मौर्य ने नुसरत जहां पर अपनी वैवाहिक स्थिति छुपाकर संसद में झूठा हलफनामा देने का आरोप लगाते हुए उनकी सदस्यता खत्म करने की मांग की है.

  • Share this:

    कोलकाता. पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सांसद नुसरत जहां को लेकर राजनीति तेज हो गई है. एक तरफ जहां भाजपा ने लोकसभा स्पीकर से उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है, तो वहीं टीएमसी ने भाजपा पर इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया है. बदायूं से भाजपा सांसद संघमित्रा मौर्य ने पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस की सांसद और अभिनेत्री नुसरत जहां पर अपनी वैवाहिक स्थिति छुपाकर संसद में झूठा हलफनामा देने का आरोप लगाते हुए उनकी सदस्यता खत्म करने की मांग की है.


    संघमित्रा ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को 19 जून को लिखे एक पत्र में कहा कि नुसरत ने संसद में दिये गये हलफनामे में कहा था कि वह विवाहित हैं, जबकि हाल में अपने पति से रिश्ते खराब होने पर उन्होंने कहा कि उनकी कभी शादी ही नहीं हुई थी. लिहाजा शादी के मुद्दे पर उन्होंने संसद और अपने मतदाताओं को धोखे में रखा है. मौर्य ने मांग की कि इस मामले को संसद की एथिक्स कमेटी को भेज कर इसकी जांच करवानी चाहिए और जहां की सदस्यता समाप्त की जानी चाहिए.


    भाजपा सांसद ने कहा कि उन्हें तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहां की निजी जिंदगी से कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन नुसरत ने जो शपथपत्र लोकसभा में दिया है उसमें उन्होंने खुद को विवाहित दिखाया है और शपथ लेते हुए भी अपना नाम नुसरत जहां उर्फ नूरी जैन और अपने पति का नाम निखिल जैन बताया था. मगर अब वह अपनी शादी होने से ही इनकार कर रही हैं.




    वहीं, तृणमूल ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह इस पूरे मुद्दे का राजनीतिकरण करने की कोशिश कर रही है. नुसरत जहां की शादी के मुद्दे पर पश्चिम बंगाल के टीएमसी महासचिव कुणाल घोष ने कहा, 'भाजपा इस मुद्दे पर राजनीति करने का प्रयत्न कर रही है, लेकिन यह एक व्यक्तिगत पारिवारिक मामला है. अगर हम दूसरों की निजी जिंदगी में दखल देना शुरू कर देंगे, तो दूसरे दलों से जुड़े कई लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है.'


    नुसरत जहां ने शादी को बताया था अवैध
    दरअसल बीते 9 जून को लोकप्रिय टॉलीवुड अभिनेत्री तथा तृणमूल कांग्रेस सांसद नुसरत जहां ने दावा किया था कि कारोबारी निखिल जैन के साथ उनकी शादी कानूनी नहीं, बल्कि लिव-इन-रिलेशनशिप है क्योंकि तुर्की में हुई उनकी शादी को भारतीय कानून के अनुसार मान्यता नहीं मिली है. अभिनेत्री ने एक बयान जारी किया कि चूंकि जैन के साथ उनकी शादी तुर्की विवाह नियम के तहत हुई थी, इसलिए यहां यह शादी अवैध है. जहां ने अपने बयान में यह दावा भी किया, 'चूंकि यह अंतरधार्मिक विवाह था, लिहाजा इसे भारत में विशेष विवाह अधिनियम के तहत मान्यता की जरूरत है, जो अभी नहीं मिली है. कानून के अनुसार यह विवाह नहीं, बल्कि एक संबंध या लिव-इन-रिलेशनशिप है.'


    2019 में हुई थी शादी
    जहां ने 2019 में तुर्की में जैन से शादी की थी, जिसमें चुनिंदा लोग शरीक हुए थे. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी के टिकट पर जीत हासिल करने वाली जहां ने बाद में कोलकाता के पांच सितारा होटल में भव्य विवाह समारोह का आयोजन किया था, जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और अन्य गणमान्य व्यक्ति शरीक हुए थे. नुसरत ने शादी में दरार की अटकलों और इन खबरों के बीच यह बयान जारी किया है कि वह अलग रह रही हैं और गर्भवती हैं. (इनपुट भाषा से भी)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.