होम /न्यूज /राष्ट्र /

मिलिए डोसा एक्सपर्ट शेखर से, 10 फीट लंबा डोसा पूरे देश में है फेमस

मिलिए डोसा एक्सपर्ट शेखर से, 10 फीट लंबा डोसा पूरे देश में है फेमस

हफ़्ते में बनाते हैं 4-5 10 फीट लंबा डोसा

हफ़्ते में बनाते हैं 4-5 10 फीट लंबा डोसा

कोरोना के बाद बिजनेस बढ़ाने के लिए ढूंढा यह नायाब तरीका. केवल 7 मिनट मे अकेले 10 फीट लंबा डोसा बनाकर 'इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड' में दर्ज किया नाम. अकेले 40 मिनट में डोसा खाने वाले को 71000 रुपए का देंगे इनाम .

आपने अब तक कितना बड़ा डोसा खाया है? एक फीट? दो फीट या ज़्यादा से ज़्यादा तीन फीट का डोसा खाया होगा. लेकिन क्या आपने कभी दस फीट लंबे डोसे के बारे में सुना या देखा है? अगर नहीं तो आज हम आपको मिलवाने वाले हैं एक ऐसे व्यक्ति से जो बनाते हैं पूरा दस फीट लंबा डोसा.

मद्रास के रामेश्वरम के मूल निवासी आज पूरी दिल्ली को अपने डोसे का दीवाना बना रहे हैं. जिस व्यक्ति की हम बात कर रहे हैं वह हैं उत्तम नगर स्थित स्वामी शक्ति सागर के मालिक शेखर स्वामी.

10 फीट लंबा डोसा, दिल्ली

न्यूज 18 ने बातचीत की शेखर स्वामी से और जाना उनके दस फीट लंबा डोसा बनाने के पीछे के विचारों को.

शेखर स्वामी बताते हैं कि वह पिछले पंद्रह सालों से यह दुकान चला रहे हैं. इस दुकान की शुरुआत से पहले वह एक रेड़ी लगा कर डोसा बेचते थे. वह मद्रास के मूल निवासी हैं जिसके कारण डोसा  हमेशा से उनका मूल और  सबसे पसंदीदा भोजन रहा है.  वह डोसा खाने और बनाने के  हमेशा से बहुत शौकीन रहे हैं.

वह कहते हैं कि वह हमेशा से नए- नए प्रकार के प्रयोग करते आए हैं. इससे पहले उन्होंने चार फीट, पांच फीट और फिर सात फीट तक का डोसा बनाया है. जिसके बाद उन्होंने सोचा की क्यों ना कुछ एकदम अलग किया जाए और फिर निर्णय किया दस फीट लंबा डोसा बनाने का.

10 फीट लंबा डोसा, दिल्ली

कोरोना का भी पड़ा असर

वह बताते हैं कि वह 2019 से दस फीट लंबा डोसा बनाने के बारे में सोच रहे थे पर पर्याप्त धनराशि ना होने के कारण उन्होंने अपने इस विचार को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया था. लेकिन कोरोना के वक़्त हुई तालाबंदी के कारण उनकी दुकान पर भी ताला लग गया था और उनका बिजनेस बिल्कुल ठप हो गया था. इसलिए कोरोना के पश्चात बिजनेस में पुनः जान डालने और नए ग्राहक आकर्षित करने के लिए उन्होंने पर्याप्त धनराशि ना होने के बावजूद बिजनेस लोन लेकर इस प्रयोग को कार्यान्वित करने का जोखिम उठाया.

करीबन एक लाख के निवेश से की 10 फीट लंबे डोसे की शुरुआत

    वह बताते हैं कि इस दस फीट लंबे डोसे को किसी आम तवे पर बनाना संभव नहीं था. इसके लिए दस फीट लंबा तवा  ही चाहिए होता है और यह तवा मार्केट में किसी के पास उपलब्ध नहीं था.  जब 2019 में उन्होंने इस तवे को बनवाने की क़ीमत पूछी थी तो वह पचपन हज़ार थी पर उनके पास इतनी अधिक धनराशि ना होने के कारण उन्होंने उस वक़्त वह तवा नहीं बनवाया. दोबारा पता करने पर उसकी क़ीमत पैसठ हज़ार तक पहुंच गई थी. लेकिन जब तक उन्होंने तय किया की उनको हर कीमत पर वह तवा बनवाना है तब तक उस पचपन हज़ार के तवे की क़ीमत अस्सी हज़ार हो चुकी थी.  उन्होंने अस्सी हज़ार की लागत वाला एक दस फीट लंबा तवा बनवाया और साढ़े तीन हज़ार की लागत वाली दो दस फीट लंबी थाली बनवाई.

सारी तैयारी पूरी होने के बाद दस दिसम्बर 2021 को उन्होंने दिल्ली वालों के सामने  पेश किया सबको हैरत में डाल देने वाला दस फीट लंबा डोसा.

क्या आप जानते हैं कितने किलो का है यह एक डोसा ?

शेखर स्वामी द्वारा पेश की गई इस पंद्रह सौ की कीमत वाली दस फीट लंबे डोसे की थाली का कुल वजन है साढ़े आठ किलो. इस थाली में परोसा जाता है एक दस फीट लंबा डोसा जिसका अकेले का वजन होता है साढ़े तीन किलो और इसके साथ ही बत्तीस कटोरियों में पेश की जाती हैं अलग-अलग प्रकार की  साइड डिश और मिठाईयां.

इस  दस फीट लंबे डोसे को बनाने के लिए एक किलो बैटर और ढाई किलो आलू का प्रयोग किया जाता है.

अकेले ही बनाते हैं पूरा डोसा

वह बताते हैं कि यह दस फीट लंबा डोसा वह अकेले ही बनाते हैं पर इस डोसे को मोड़ने के लिए कम से कम चार लोगों की सहायता की आवश्यकता होती है. इसके साथ ही इस साढ़े आठ किलो की थाली उठाने के लिए भी तीन से चार लोगों की आवश्यकता होती है.

आसान नहीं होता है इतना लंबा डोसा बनाना

उनके मुताबिक इस डोसे को बनाने में दस बर्नर का प्रयोग किया जाता है और सबसे बड़ी चुनौती होती है पूरे तवे के तापमान को सामान्य रखना. अगर कहीं तापमान थोड़ा भी अधिक या थोड़ा भी कम हो जाता है तो पूरी मेहनत बर्बाद हो जाती है.

10 फीट लंबा डोसा, दिल्ली

शेखर स्वामी ने दी 40 मिनट में पूरा डोसा खाने की चुनौती

वह कहते हैं कि जब उन्होंने इस डोसे की शुरुआत की थी तो उन्होंने ऐसी किसी चुनौती के बारे में कभी नहीं सोचा था.  पर वह जानते थे की कोई भी व्यक्ति अकेले यह पूरा डोसा नहीं खा सकता है और साथ ही उन दिनों सोशल मीडिया पर ‘फूड चैलेंज’ काफ़ी लोकप्रियता बटोर रहे थे.  तो अपनी दुकान की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए वह भी शामिल हो गए  ‘फूड चैलेंज’ देने वालों की कतार में. शेखर स्वामी ने यह एलान किया कि जो भी व्यक्ति केवल 40 मिनट में यह पूरा डोसा खाएगा उसे वह इनाम में इकहत्तर हजार रुपए देंगे.

आपको बातादें कि आजतक पैंतालीस लोगों ने इस चुनौती को स्वीकारा है और कोई भी इसे आजतक पूरा नहीं कर पाया है. वह कहते हैं कि पूरा करना तो दूर की बात है अबतक केवल एक ही व्यक्ति 40 मिनट में आधा डोसा खा पाया है.

इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज किया नाम

शेखर स्वामी ने अकेले मात्र 7 मिनट 40 सेकंड में दस फीट लंबा डोसा बना कर इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज किया है.

 बनाना चहते हैं तीस फीट लंबा डोसा

वह कहते हैं कि इस दस फीट लंबे डोसे की लोकप्रियता को देखते हुए अब वह तीस फीट लंबा डोसा बनाना चाहते हैं. पर वह इस बात से भली -भाति वाकिफ़ हैं कि तीस फीट लंबे डोसे के लिए उन्हें नए रसोई घर और दुकान की ज़रूरत होगी.  इसलिए वह कहते है कि वह इसके बारे में अभी विचार-विमर्श कर रहे हैं.

Tags: News18 Hindi Originals

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर