2021-22 से सैनिक स्कूल के दाखिले में भी शुरू होगा OBC आरक्षण

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

2021-22 के सत्र सैनिक स्कूलों (Sainik Schools) में ओबीसी आरक्षण की शुरुआत की जाएगी. इससे पहले जामनगर के सैनिक स्कूल में लड़कियों के एडमिशन की खबर आई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2020, 7:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के रक्षा सचिव अजय कुमार (Defence Secretary Ajay Kumar) ने कहा है कि सैनिकों स्कूलों में भी अब ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation) का प्रावधान किया जाएगा. 2021-22 के सत्र सैनिक स्कूलों में ओबीसी आरक्षण की शुरुआत की जाएगी. इससे पहले जामनगर के सैनिक स्कूल में लड़कियों के एडमिशन की खबर आई थी. गुजरात के एकमात्र सैनिक स्कूल जामनगर जिले के बलाचडी गांव के पास स्थित है, जिसने हाल ही में रक्षा मंत्रालय के निर्देश के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पहली बार लड़कियों को प्रवेश देने का फैसला किया है.

सैनिक स्कूल बलाचडी अगले शैक्षणिक सत्र से कक्षा 6 में लड़कियों को शुरू करने के लिए तैयार कर रहा है और कुल रिक्तियों का 10 प्रतिशत या न्यूनतम 10 सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित की जाएंगी, गुजरात के रक्षा पीआरओ ने एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है.


Sainik School entrance exam: NTA करेगी आयोजित
गौरतलब है कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) पहली बार सैनिक स्कूलों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने जा रही है. अगले शैक्षणिक सत्र के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है और प्रवेश परीक्षा 10 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी.



बता दें कि देश के 33 सैनिक स्कूलों में एडमिशन की प्रक्र‍िया शुरू करने के लिये नोटिफिकेशन जारी किया गया है. सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम की आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर जाकर एडमिशन से संबंधित नोटिफिकेशन पढ़ा जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज