लाइव टीवी

जादू-टोने के चलते ग्रामीणों ने निकाले 6 लोगों के दांत, DM बोले- भूत दिखाओ, 50 हजार दूंगा

भाषा
Updated: October 25, 2019, 7:00 AM IST
जादू-टोने के चलते ग्रामीणों ने निकाले 6 लोगों के दांत, DM बोले- भूत दिखाओ, 50 हजार दूंगा
ओडिशा के गंजम जिले के जिलाधिकारी विजय अमृत कुलांज (फोटो क्रेडिट- ट्विटर)

गंजम जिला कलेक्टर (District Collector) विजय अमृत कुलांज ने कहा, 'मैं लोगों को दूसरों को दोष देने की बजाए बीमार व्यक्ति को अस्पताल (Hospital) ले जाने की सलाह दूंगा.'

  • Share this:
बरहमपुर (ओडिशा). लोगों में जागरुकता पैदा करने और जादू-टोना (Witchcraft) एवं अंधविश्वास से जुड़ी अन्य कुप्रथाओं (Superstitious Practices) को दूर करने (Dispel) के मकसद से गंजम जिले (Ganjam District) के शीर्ष अधिकारी ने भूतों का अस्तित्व साबित करने वाले व्यक्ति को 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है.

गंजम जिला कलेक्टर (District Collector) विजय अमृत कुलांज ने बुधवार को दावा किया था कि उनकी जानकारी के मुताबिक भूत नहीं होते.

अंधविश्वास दूर करने के लिए उठाया ये कदम
गंजम के जिला कलेक्टर अमृत कुलांज ने कहा, 'अगर कोई भूत (Ghost) के अस्तित्व को साबित कर दे या अंधविश्वास की प्रथाओं को तर्कसंगत ठहरा दे, तो मैं उस व्यक्ति को 50,000 रुपये का इनाम दूंगा.'

उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को कोई बीमारी जादू-टोने (Witchcraft) की वजह से नहीं होती. हालांकि कुछ लोग मानते हैं कि उनके रिश्तेदार जादू-टोना किए जाने की वजह से बीमार (Sick) पड़ गए. बीमार व्यक्ति को डॉक्टर के पास ले जाने की बजाए, वे काला जादू करने वालों के पास जाते हैं.

लोगों को दोष देने के बजाए अस्पताल जाने की दी सलाह
गंजम जिला कलेक्टर (District Collector) विजय अमृत कुलांज ने कहा, 'मैं लोगों को दूसरों को दोष देने की बजाए बीमार व्यक्ति को अस्पताल (Hospital) ले जाने की सलाह दूंगा.' कलेक्टर की यह घोषणा जिले में जादू-टोना को लेकर हाल में हुई दो घटनाओं के मद्देनजर आई है.
Loading...

छह लोगों के दांत निकाल उन्हें खिलाया था इंसानी मल
जादू-टोना के संदेह पर जिले के गोपापुर गांव (Gopapur Village) के कई ग्रामीणों ने छह लोगों के दांत निकाल लिए थे और जबरन उन्हें इंसानी मल खिलाया था.

दूसरी घटना हाल ही में जगन्नाथ प्रसाद में हुई. पुलिस ने गोपापुर और जगन्नाथ प्रसाद घटना में क्रमश: 35 और 10 लोगों को गिरफ्तार (Arrest) किया था. इसके अलावा कुछ गांवों में लोग काला जादू के संदेह में कुछ परिवारों को बहिष्कृत कर देते हैं.

यह भी पढ़ें: श्रद्धालु करतारपुर ले जा सकेंगे अधिकतम 7 Kg सामान और 11 हजार रुपये, पढ़ें नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 6:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...