लाइव टीवी

ओडिशा में बनेंगे 1000 बेड वाले 2 बड़े कोरोना अस्‍पताल, ऐसा करने वाला पहला राज्‍य

News18Hindi
Updated: March 26, 2020, 6:27 PM IST
ओडिशा में बनेंगे 1000 बेड वाले 2 बड़े कोरोना अस्‍पताल, ऐसा करने वाला पहला राज्‍य
सीएम नवीन पटनायक ने दिए हैं अस्‍पताल बनाने के निर्देश.

ओडिशा (Odisha) की नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) सरकार ने राज्‍य में कोरोना संक्रमण (Covid 19) के मरीजों के इलाज के लिए देश के पहले दो बड़े अस्‍पताल (Corona Hospitals) बनाने का फैसला लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 6:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) की अब तक 649 लोगों में पुष्टि हो चुकी है. इससे अब तक 13 लोगों की मौत भी हुई है. ऐसे में केंद्र और राज्‍य सरकारें इसके संक्रमण (Covid 19) को रोकने के लिए बड़े कदम उठा रही हैं. इसी क्रम में ओडिशा (Odisha) की नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) सरकार ने राज्‍य में कोरोना संक्रमण के मरीजों के इलाज के लिए देश के पहले दो बड़े अस्‍पताल (Corona Hospitals) बनाने का फैसला लिया है. इन अस्‍पतालों में 1000 बेड होंगे. ये भुवनेश्‍वर में बनेंगे.

CM पटनायक ने दिए हैं निर्देश
चीफ मिनिस्‍टर ऑफिस (सीएमओ) के अनुसार इस प्रोजेक्‍ट की फंडिंग ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेशन और महानंदी कोलफील्‍ड्स लिमिटेड करेंगे. अफसरों के मुताबिक मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक की ओर से कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश के फलस्‍वरूप ओडिशा ने कोविड 19 अस्‍पताल बनाने का फैसला लिया है.

भुवनेश्‍वर में बनेंगे अस्‍पताल



सीएमओ के मुताबिक इस संबंध में गुरुवार को लोकसेवा भवन में इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड सम हॉस्पिटल व कलिंगा इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के साथ करार हुआ है. इसके तहत भुवनेश्‍वर में 1000 बेड वाले दो अस्‍पताल बनाए जाएंगे.

ऐसा करने वाला पहला राज्‍य होगा ओडिशा
दोनों कोरोना अस्‍पताल अगले कुछ दिनों में बनाकर शुरू करने की तैयारी है. इसके बाद ओडिशा देश का पहला राज्‍य बन जाएगा, जहां कोरोना मरीजों के लिए विशेष अस्‍पताल बनाए गए होंगे. मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने इसके लिए फंडिंग करने वाले ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेशन और महानंदी कोलफील्‍ड्स लिमिटेड को धन्‍यवाद कहा है. सीएम पटनायक ने राज्‍य के अन्‍य क्षेत्रों में भी ऐसे प्रोजेक्‍ट शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

लॉकडाउन का पालन करने का आग्रह
बता दें कि ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री द्वारा घोषित 21 दिन के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का पालन करने का आग्रह किया है. पटनायक ने ट्वीट कर कहा था कि दुनियाभर में यह महामारी फैल रही है, ऐसे में संकट की इस घड़ी में सभी को साथ आने और प्रधानमंत्री की अपील का समर्थन करने की जरूरत है.

मोदी सरकार ने दिया 1.70 लाख करोड़ का राहत पैकेज
बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट से निपटने के लिए सरकार ने राहत पैकेज की घोषणा की है. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने गरीबों, मजदूरों, कर्मचारियों के लिए 1.70 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है. इसका नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को कैश ट्रांसफर किया जाएागा. इसके अलावा 3 महीनों तक एम्प्लॉई और एम्प्लॉयर दोनों के हिस्से का योगदान सरकार करेगी.

यह भी पढ़ें: PM मोदी की हेल्थ को लेकर टेंशन में हैं अनुपम खेर की मां, कहा- अपना ख्याल रखिए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 6:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर