ओडिशाः पाकिस्तानी जासूस बेहरा को कोर्ट ने सुनाई आजीवन कारावास की सजा, भेजता था खुफिया जानकारी

वह रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) के इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (ITR) में एक केमरामैन के रूप में काम करता था.  (प्रतीकात्मक फोटो)

वह रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) के इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (ITR) में एक केमरामैन के रूप में काम करता था. (प्रतीकात्मक फोटो)

Odisha latest news in Hindi: सरकारी वकील ने बताया कि बेहेरा को भारतीय दंड संहिता की धारा 121 ए (राजद्रोह) और 120 बी (आपराधिक साजिश) तथा शासकीय गोपनीयता कानून की धारा तीन, चार, पांच के तहत दोषी करार दिया गया.

  • Share this:
बालासोर (ओडिशा). ओडिशा (Odisha) की एक अदालत ने बालासोर जिले के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) में जासूसी करने के जुर्म में एक फोटोग्राफर को आजीवन कारावास की सजा सुनायी.

अतिरिक्त जिला अदालत (एक) न्यायाधीश गिरिजा प्रसाद महापात्र ने आईटीआर में डीआरडीओ की प्रयोगशाला में फोटोग्राफर का काम करने वाले ईश्वर चंद्र बेहेरा (Ishwar Chandra Behera) को साजिश रचने और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) समेत विदेशी खुफिया एजेंसियों के साथ गोपनीय सूचनाएं साझा करने का दोषी ठहराया. अदालत ने बेहेरा पर 10,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया.

दूसरे देशों को भेजता था गोपनीय सूचना

अभियोजन के मुताबिक गोपनीय सूचना दूसरे देशों को भेजने के संबंध में बेहेरा के बारे में सूचना मिलने के बाद खुफिया एजेंसियों ने उसे गिरफ्तार किया और उसके खिलाफ पुलिस में एक मामला दर्ज कराया गया.
आईपीसी की इन धाराओं के तहत हुई कार्रवाई

एक सरकारी वकील ने बताया कि बेहेरा को भारतीय दंड संहिता की धारा 121 ए (राजद्रोह) और 120 बी (आपराधिक साजिश) तथा शासकीय गोपनीयता कानून की धारा तीन, चार, पांच के तहत दोषी करार दिया गया.

ये भी पढ़ेंः- महाराष्‍ट्र में सरकार बनाम राज्‍यपाल, राजभवन के अधिकारियों पर बरसे उद्धव ठाकरे



Youtube Video


उन्होंने बताया कि पुलिस ने पुष्टि की थी कि विभिन्न देशों से बेहेरा के बैंक खाते में रकम स्थानांतरित की गयी थी. मयूरभंग जिले में कांतिपुर गांव का निवासी बेहेरा 2007 से आईटीआर में अनुबंध के आधार पर फोटोग्राफर का काम करता था. वह आईटीआर के कंट्रोल टावर के सीसीटीवी स्टेशन पर कार्यरत था.

(Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज