लाइव टीवी

सौर ऊर्जा से जगमगाएगा ओडिशा का सूर्य मंदिर, केंद्र सरकार ने शुरू की योजना

भाषा
Updated: May 20, 2020, 11:47 PM IST
सौर ऊर्जा से जगमगाएगा ओडिशा का सूर्य मंदिर, केंद्र सरकार ने शुरू की योजना
सौर ऊर्जा से जगमगाएगा ओडिशा का सूर्य मंदिर (फाइल फोटो)

आर के सिंह (RK Singh) ने कहा, ‘भारत सरकार ने ओड़िशा में ऐतिहासिक कोणार्क सूर्य मंदिर को ‘सूर्य नगरी’ के रूप में विकसित करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को आगे ले जाने के उद्देश्‍य के साथ इस योजना की शुरूआत की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार (Central Government) ने ओडिशा के कोणार्क सूर्य मंदिर और कोणार्क शहर को पूरी तरह से सौर ऊर्जा से जगमग करने की योजना शुरू की है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘भारत सरकार ने ओड़िशा के कोणार्क सूर्य मंदिर और कोणार्क शहर को पूरी तरह से सौर ऊर्जा से जगमगा करने की योजना शुरू की है. यानी शहर में बिजली की पूरी जरूरत सौर ऊर्जा के जरिए पूरी होगी.’

योजना के तहत 10 मेगावाट ग्रिड से जुड़ी सौर परियोजना और सौर वृक्ष, सौर पेयजल कियोस्क जैसे विविध उपयोगों में ग्रिड से इतर सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा. कोणार्क सूर्य मदिर और कोणार्क शहर को सौर ऊर्जा से जगमग करने की योजना की जिम्मेदारी एमएनआरई ने ली है.

इस बारे में बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा, ‘भारत सरकार ने ओड़िशा में ऐतिहासिक कोणार्क सूर्य मंदिर को ‘सूर्य नगरी’ के रूप में विकसित करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को आगे ले जाने के उद्देश्‍य के साथ इस योजना की शुरूआत की है. इसका मकसद ऊर्जा के आधुनिक उपयोग और प्राचीन सूर्य मंदिर के बीच तालमेल के संदेश को प्रकट करने तथा सौर ऊर्जा के महत्‍व को प्रोत्‍साहन देना है.’



केंद्र सरकार देगी 25 करोड़ की मदद



इस योजना के लिये शत प्रतिशत वित्तीय सहायता केंद्र सरकार देगी. मंत्रालय के इसके लिए करीब 25 करोड़ रुपये का योगदान देगा. इस योजना का कार्यान्‍वयन ओड़िशा नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (ओआरईडीए) द्वारा किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- हर्षवर्धन ने कहा- सरकार की त्वरित उपचार नीति से मिली कोरोना को रोकने में मदद
First published: May 20, 2020, 11:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading