वैक्‍सीन लगवाने कहीं टैक्‍स में छूट, कहीं मिल रहा 2 दिन का हॉलीडे और कैश

दुनियाभर में वैक्‍सीन लगवाने के लिए दिए जा रहे हैं ऑफर्स.  (फाइल फोटो: Shutterstock)

दुनियाभर में वैक्‍सीन लगवाने के लिए दिए जा रहे हैं ऑफर्स. (फाइल फोटो: Shutterstock)

देश की राजधानी दिल्ली में नगर निगम वैक्सीन (Vaccine) लगवाने पर टैक्स में 5% की अतिरिक्त छूट दे रहा है जबकि रूस (Russia) में फ्री आइसक्रीम, इजराइल में कोल्‍ड ड्रिंक और पिज्जा-पेस्ट्रीज तक का ऑफर दिया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. दुनियाभर के वैज्ञानिक मास्‍क (Mask) और सोशल डिस्‍टेंसिंग (Social Distancing) के साथ वैक्‍सीन (Vaccine) को कोरोना से जंग जीतने का बड़ा हथियार मान रहे हैं. यही कारण है कि कोरोना वैक्‍सीन लगवाने पर हर देश में जोर दिया जा रहा है. भारत समेत कई देशों में तो वैक्‍सीन लगवाने के लिए कई तरह के ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं. देश की राजधानी दिल्ली में नगर निगम वैक्सीन लगवाने पर टैक्स में 5% की अतिरिक्त छूट दे रहा है जबकि रूस में फ्री आइसक्रीम, इजराइल में कोल्‍ड ड्रिंक और पिज्जा-पेस्ट्रीज तक का ऑफर दिया जा रहा है. इसी तरह अमेरिका में फ्री वीडियो गेम और सामान खरीदने पर भारी डिस्‍काउंट का ऑफर दिया जा रहा है.

देश के ज्‍यादातर हिस्‍सों में कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक हो गई है. वैज्ञानिक भी मान रहे हैं कि देश में कोरोना की दूसरी लहर पहले से ज्‍यादा खतरनाक है. कई कंपनियों ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्मचारियों को 250 डॉलर यानी करीब 18,500 रुपए का बोनस और दो दिन की छुट्टी देने का फैसला किया है.

Youtube Video


आइए जानते हैं किस देश में वैक्सीन लगाने पर मिल रहा क्या ऑफर...
जापान में कोरोना वैक्‍सीन के प्रभारी मंत्री तारो कोनो ने एक इंटरव्‍यू में कहा कि वह वैक्‍सीनेशन बढ़ाने के लिए वे जापान की फेमस डिश ग्‍योझा देने पर भी विचार कर सकते हैं.
बता दें कि दुनियाभर के अन्‍य देश भी कोरोना वैक्‍सीन लगवाने वालों को ऑफर दे रहे हैं. दुबई के तीन बड़े रेस्त्रां ने वैक्सीन का पहला डोज लगवाने पर 90% और दूसरा डोज लगवाने पर 80% छूट देने का ऑफर चलाया है.
मैक्सिको में वैक्सीन सेंटर पहुंचने वाले लोगों को विशेष ध्‍यान रखा जा रहा है. उन्‍हें कोविड सेंटर में उनकी मनपसंद बैंड धुन बजाकर खुश किया जा रहा है.
सबसे ज्यादा ऑफर अमेरिका में दिए जा रहे हैं. यहां मैकडोनाल्ड्स, एटी एंड टी, इन्साकार्ट, ट्रेडर जोस, कोबानी जैसी कई कंपनियों ने कर्मचारियों को छुट्टी और कैश देने की घोषणा की है. अमेरिका में वैक्‍सीनेशन सेंटर तक आने जाने के लिए 30 डॉलर यानी करीब 2200 रुपये देने का ऐलान किया गया है.
गुजरात में सोनी समाज के लोग कोरोना सेंटर पर आने वाले लोगों को सोने की नोज पिन देने की पहल की है. सोनी समाज ने अब तक 1331 महिलाओं को वैक्सीन लगवाने पर सोने की नोज पिन और पुरुषों को हैंड ब्लैंडर दिए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज