Home /News /nation /

WazirX के बाद क्रिप्टोकरेंसी की और बड़ी कंपनियों पर DGGI का छापा, मिले टैक्स चोरी के सबूत: रिपोर्ट

WazirX के बाद क्रिप्टोकरेंसी की और बड़ी कंपनियों पर DGGI का छापा, मिले टैक्स चोरी के सबूत: रिपोर्ट

Cryptocurrency In India

Cryptocurrency In India

DGGI ने क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वज़ीरएक्स (WazirX) यहां छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम देने के बाद देश भर में प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी सर्विस प्रोवाइडर्स के दफ्तरों पर छापे मारे हैं. यह छापे जीएसटी इंटेलिजेंस अधिकारियों की अगुवाई में मारे गए हैं. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार डीजीजीआई ने बड़े पैमाने पर कर चोरी का पता लगाया है

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. गुड्स एंड सर्विस टैक्स इंटेलिजेंस महानिदेशालय(DGGI) ने क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (Cryptocurrency exchange ) वज़ीरएक्स (WazirX) यहां छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम देने के बाद देश भर में प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी सर्विस प्रोवाइडर्स के दफ्तरों पर छापे मारे हैं. यह छापे जीएसटी इंटेलिजेंस अधिकारियों की अगुवाई में मारे गए हैं. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार  डीजीजीआई ने बड़े पैमाने पर कर चोरी का पता लगाया है. इससे पहले DGGI के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया था कि विभाग ने करों से बचने के लिए क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज वज़ीरएक्स पर 49.20 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

    जीएसटी मुंबई (ईस्ट कमिश्नरेट जोन) ने क्रिप्टोककेंसी एक्सचेंज वज़ीरएक्स की व्यावसायिक गतिविधियों की जांच करते हुए 40.5 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी का पता लगाया. बयान में, एजेंसी ने कहा कि उन्होंने फर्म से 49.20 करोड़ रुपये नकद वसूल किए हैं जिसमें ब्याज और जुर्माना शामिल है.

    क्या है क्रिप्टोकरेंसी
    क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एन्क्रिप्शन के जरिए सुरक्षित रहने वाली एक डिजिटल करेंसी है. क्रिप्टोकरेंसी को डिसेंट्रलाइज्ड टेक्नॉलजी, ब्लॉकचेन, के जरिए मेंटेन किया जाता है. इसमें किया जाने वाला पेमेंट इन्टरनेट का उपयोग करके कुछ वॉलेट के रूप में किया जाता हैं. यह करेंसी हमें दिखाई नई देती हैं, इसलिए यह कैशलेस भुगतान का सबसे एडवांस्ड वर्जन है, जो डिजिटल फॉर्म में होता है.

    यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप News18Hindi पर पढ़ रहे हैं. जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे अपडेट कर रहे हैं. ज्यादा बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए आप इस खबर को रीफ्रेश करते रहें, ताकि सभी अपडेट आपको तुरंत मिल सकें. आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ Hindi.News18.com पर…

    Tags: Cryptocurrency, Gst, Mumbai

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर