इस शहर में COVID-19 के 334 सुपर स्प्रेडर की पहचान हुई, हजारों लोगों को कर चुके थे संक्रमित

इस शहर में COVID-19 के 334 सुपर स्प्रेडर की पहचान हुई, हजारों लोगों को कर चुके थे संक्रमित
अहमदाबाद में 334 सुपर स्प्रेडर का पता चला है (सांकेतिक फोटो)

अहमदाबाद (Ahmedabad) के एक अधिकारी ने कहा है कि वे मानकर चल रहे हैं कि राज्य में 14000 के करीब अधिक खतरे वाले संभावित सुपर स्प्रेडर (Super Spreader) हो सकते हैं, और ऐसे में उन्होंने अगले तीन दिनों में उनकी जांच करने का फैसला किया है.

  • Share this:
अहमदाबाद. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि अहमदाबाद (Ahmedabad) में कम से कम 334 कोरोना वायरस (Corornavirus) के सुपर स्प्रेडर (Super Spreader) की अब तक पहचान की गई है. जिनके चलते 15 मई तक किराने और सब्जियों की दुकानें बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.

'सुपर स्प्रेडर' (Super Spreader) वे होते हैं जो एक बड़े समूह को वायरस से संक्रमित (Infected) कर सकते हैं.

गुजरात में अब तक कोरोना वायरस से हो चुकी है 472 मौतें
ये सुपर स्प्रेडर सब्जी विक्रेता हो सकते हैं, किराना या दूध की दुकानों के विक्रेता हो सकते हैं, पेट्रोल पंप के कर्मचारी हो सकते हैं या सफाई कर्मी हो सकते हैं, जिनके रोजगार में तेजी से खुद संक्रमित होने और तेजी से लोगों को संक्रमित करने की संभावना बहुत ज्यादा रहती है.
गुजरात (Gujarat) में शनिवार तक कोरोना वायरस संक्रमण के 7797 मामले सामने आये. और राज्य में कोविड-19 से 472 मौतें हो चुकी हैं. जिनमें से सिर्फ अहमदाबाद में ही कोरोना वायरस के 5540 संक्रमित मामले थे और सिर्फ इस शहर में वायरस से 363 मौतें हुईं.



राज्य में हो सकते हैं 14 हजार के करीब सुपर स्प्रेडर
अहमदाबाद के एक अधिकारी ने कहा है कि वे मानकर चल रहे हैं कि राज्य में 14000 के करीब अधिक खतरे वाले संभावित सुपर स्प्रेडर हो सकते हैं, और ऐसे में उन्होंने अगले तीन दिनों में उनकी जांच करने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि एक ऐसी ही प्रक्रिया शहर के बाहरी भागों और गांवों के इलाके में भी चलाई जाएगी.

अहमदाबाद नगर निगम (AMC) ने कहा है कि ऐसे लोगों पर 20 अप्रैल से एक्टिव सर्विलांस के जरिए निगरानी रखी जा रही है और अब तक संदिग्ध पाए गए 3817 लोगों के सैंपल की जांच की गई है. जिनमें से 334 पॉजिटिव निकले हैं.

शनिवार को वेजलपुर इलाके में एक प्रोविजन स्टोर मालिक के कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने के बाद, उसके सभी ग्राहकों, जो उसकी दुकान पर पिछले 15 दिनों में खरीददारी के लिए आए थे, होम क्वारंटाइन में रहने की सलाह दी गई है.

अहमदाबाद के बाहरी इलाके ढोलका में, एक तरबूज व्यापारी के कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जाने के बाद, उसकी पहचान भी सुपर स्पेडर के तौर पर की गई है.

शहर और जिला प्रशासन ऐसे लोगों की पहचान करने में जुटे
जिला विकास अधिकारी अरुण महेश बाबू ने कहा, कम से कम 96 लोग, जो उनके संपर्क में आए थे, उन्हें क्वारंटाइन में रखा गया था. इनमें से ज्यादातर उनके परिवार के सदस्य, साथी व्यापारी और रोज आने वाले ग्राहक थे. उनमें से भी 12 लोगों को कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया था.

अहमदाबाद शहर और जिला प्रशासन दोनों ने ही सभी सुपर स्प्रेडर की पहचान की प्रक्रिया को सुनिश्चित करने का फैसला किया है ताकि इसके प्रसार का खतरा बाजार को फिर से शुरू किए जाने से पहले खत्म किया जा सके. और ऐसे दुकानदारों को नियमित किया जा सके.

यह भी पढ़ें: बिना परमिशन गाड़ी में सवार होकर जा रहे थे श्रमिक, सड़क हादसे में 28 घायल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज