• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पीएम को खिलाड़ियों से भेंट में मिले 15 से ज्यादा आइटम, नीलामी से सरकारी खजाने को मिलेंगे 10 करोड़ से ज्यादा

पीएम को खिलाड़ियों से भेंट में मिले 15 से ज्यादा आइटम, नीलामी से सरकारी खजाने को मिलेंगे 10 करोड़ से ज्यादा

नई दिल्ली में महिला हॉकी टीम की खिलाड़ियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

नई दिल्ली में महिला हॉकी टीम की खिलाड़ियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

Ministry of Culture की ओर से नीलामी में प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को उपहार में मिले 1200 से अधिक आइटम को शामिल किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

नई दिल्‍ली. टोक्‍यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में शानदार प्रदर्शन कर लौटे भारतीय ओलंपिक खिलाड़ियों (Olympians) और पैरालंपिक खिलाड़ियों (Paralympians) के लिए हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने दो कार्यक्रमों का आयोजन किया था. पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को खेल समुदाय के लिए बेहद प्रेरक संकेत के रूप में देखा गया. हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस पहल का फायदा अब सीधे तौर पर सरकारी खजाने पर पड़ता दिखाई दे रहा है.

इन दोनों आयोजनों के दौरान एथलीटों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट की गई 15 से अधिक वस्तुओं से अब सरकार को संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में शुरू हुई ऑनलाइन नीलामी के हिस्से के रूप में 10 करोड़ रुपये से अधिक मिल सकते हैं. इस नीलामी में सबसे ज्‍यादा कीमत नीरज चोपड़ा की ओर से प्रधानमंत्री मोदी को भेंट किए गए भाले की है. इस भाले का बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये है. बता दें कि संस्‍कृति मंत्रालय की ओर से नीलामी में प्रधानमंत्री मोदी को उपहार में मिले 1200 से अधिक आइटम को शामिल किया गया है, लेकिन इन सामानों में से 15 आइटम काफी महंगे हैं. इन आइटम में ओलंपियन और पैरालंपिक खिलाड़ियों की ओर से भेंट किए गए उपहार भी शामिल हैं.

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने News18 को बताया, ओलंपिक और पैरालंपिक दलों की ओर से जिस तरह से टोक्‍यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन किया गया है, उससे देश का काफी उत्‍साह बढ़ा है. हम उम्‍मीद करते हैं कि नीलामी में ओलंपिक पदक विजेताओं की ओर से दिए गए जिन उपहारों को शामिल किया गया है, उसके लिए भी उत्‍साहजनक बोली लगाई जाएगी. इस नीलामी से आए पैसों को गंगा नदी की सफाई के लिए चलाए जा रहे नमामि गंगे मिशन में लगाया जाएगा.

नीरज चोपड़ा के भाले का बेस प्राइस सबसे ज्‍यादा
नीरज चोपड़ा का भाला इस नीलामी में सबसे ऊपर है. इसके बाद ओलंपिक और पैरालंपिक दलों की ओर से दिए गए दो शॉल हैं. दोनों ही दलों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शॉल भेंट किया था. इन दोनों ही शॉल का बेस प्राइस 90 लाख रुपये है. बता दें कि पैरालंपिक खिलाड़ियों के दस्ते को सम्मानित करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित नाश्ते के दौरान एक ऑटोग्राफ वाला शॉल दिया गया था, जबक‍ि दूसरा ओलंपियनों द्वारा उनके हस्ताक्षरों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट किया गया था.

रानी रामपाल की हॉकी स्टिक का बेस प्राइस 90 लाख रुपये
ओलंपिक के महिला हॉकी खेल में सेमीफाइनल में पहुंचकर इतिहास रचने वाली महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल की हॉकी स्टिक का बेस प्राइस 90 लाख रुपए रखा गया है. इस हॉकी स्टिक पर हॉकी टीम की सभी खिलाड़ियों के हस्ताक्षर भी हैं. नीले रंग की हॉकी स्टिक में सफेद रंग में लिखा हुआ रक्षक नाम का लोगो भी है.

पीवी सिंधु के बैडमिंटन रैकेट का बेस प्राइस 90 लाख रुपये
कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधु के बैडमिंटन रैकेट का बेस प्राइस 90 लाख रुपये है. बैडमिंटन रैकेट के हैंडल पर पी.वी. सिंधु लिखा है. वहीं पुरुष हॉकी टीम की स्टिक 80 लाख रुपये के बेस प्राइस के साथ नीलामी के लिए रखी गई है. इस हॉकी स्टिक में सभी सदस्यों के हस्ताक्षर हैं. पैरालंपिक में गोल्ड मेडलिस्ट प्रमोद भगत द्वारा ऑटोग्राफ किए गए बैडमिंटन रैकेट का बेस प्राइस भी 90 लाख रुपये है. भगत ने इस रैकेट का इस्तेमाल अपना गोल्ड मेडल मैच जीतने के लिए किया था.

लवलीना बोरगोहेन के मुक्केबाजी के दस्ताने का बेस प्राइस 80 लाख रुपये
ओलंपिक में रजत पदक लाने वाली लवलीना बोरगोहेन के मुक्केबाजी के दस्ताने का बेस प्राइस 80 लाख रुपये है और इन दस्‍तानों में उनका सिग्‍नेचर है. पैरालंपिक खेलों में बैडमिंटन रजत पदक विजेता सुहास लालिनाकेरे यतिराज द्वारा ऑटोग्राफ किया गया बैडमिंटन रैकेट 50 लाख रुपये के बेस प्राइस के साथ नीलामी में रखा गया है. उन्होंने इस रैकेट का इस्तेमाल सिल्वर मेडल जीतने के लिए किया था.

भावना पटेल के रैकेट का बेस प्राइस 25 लाख रुपये
पैरालंपिक खेलों में रजत पदक विजेता भावना पटेल द्वारा ऑटोग्राफ किए गए टेबल टेनिस रैकेट का बेस प्राइस 25 लाख रुपये है, जबकि पैरालंपिक खेलों में रजत पदक विजेता योगेश कथुनिया द्वारा ऑटोग्राफ किए गए डिस्कस का बेस प्राइस भी 25 लाख रुपये है. पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले मनीष नरवाल द्वारा पहने जाने वाले शार्प-शूटिंग चश्मे का बेस प्राइस 20 लाख रुपये है, जबकि भावना पटेल द्वारा पैरालंपिक खेलों में पहनी गई टी-शर्ट, जहां उन्होंने रजत जीता था, का बेस प्राइस 15 लाख रुपये है. इसमें भारत के राष्ट्रीय ध्वज को टी-शर्ट के बटन के पास बाईं ओर सिला गया है, जबकि मध्य भाग में प्रधानमंत्री को धन्यवाद देने वाला संदेश लिखा है. पैरालंपिक खेलों में कांस्य पदक विजेता हरविंदर सिंह द्वारा ऑटोग्राफ किए गए तीरंदाजी उपकरण 15 लाख रुपये के बेस प्राइस पर उपलब्ध हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज