लोकसभा अध्यक्ष बनने के बाद पहले बयान पर ओम बिड़ला की वाहवाही, बताया- कैसी दिखनी चाहिए कुर्सी

पदभार ग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मंत्रिपरिषद के सदस्यों और सभी राजनीतिक दलों का आभार व्यक्त करते हुए बिड़ला ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी निष्पक्ष होनी चाहिए और निष्पक्ष दिखनी भी चाहिए.

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 2:10 PM IST
लोकसभा अध्यक्ष बनने के बाद पहले बयान पर ओम बिड़ला की वाहवाही, बताया- कैसी दिखनी चाहिए कुर्सी
ओम बिड़ला को सभी दलों से समर्थन मिल रहा है.
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 2:10 PM IST
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की चारों तरफ वाहवाही हो रही है. वे बीजेपी से लेकर कांग्रेस के सांसदों तक में बेहद लोकप्रिय हो रहे हैं. उनकी लोकप्रियता का आलम ये है कि कांग्रेस सांसदों ने उनके लिए शेरो-शायरी करके तारीफों के पूल बांधे हैं. इधर बुधवार को पदभार संभालते ही ओम बिड़ला ने कहा कि वे निष्पक्षता के साथ सदन चलाएंगे और कम संख्या वाले दलों को भी पर्याप्त समय दिया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार से ज्यादा जवाबदेही और पारदर्शिता की अपेक्षा है.

पदभार ग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मंत्रिपरिषद के सदस्यों और सभी राजनीतिक दलों का आभार व्यक्त करते हुए बिड़ला ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी निष्पक्ष होनी चाहिए और निष्पक्ष दिखनी भी चाहिए. उनके इस बयान का सभी दलों ने स्वागत किया.

उन्होंने कहा कि लोकसभा के निर्वाचित सदस्यों के लिए चुनौती यह होती है कि उनसे जनता की अपेक्षाएं बहुत होती हैं और सदस्य ज्यादा से ज्यादा अपनी बात रखने की कोशिश करते हैं. ऐसे में अध्यक्ष की भूमिका बेहद सजग हो जाती है.

सांसदों को नसीहत, ना उठाएं ऐसे मुद्दे जिनका ना हो जनता से ताल्लुक

बिड़ला ने सदस्यों से कहा कि वे केंद्र सरकार से जुड़े मुद्दे विशेषकर बुनियादी मुद्दे उठाएं क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि सदस्य ऐसे मुद्दे उठाते हैं जिनका केंद्र सरकार से कोई संबंध नहीं होता है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जनता ने इस बार फिर विश्वास जताया है और ऐसे में इस सरकार की जवाबदेही बढ़ जाती है.

स्पीकर ने कहा कि सरकार से ज्यादा जवाबदेही और पारदर्शिता के अपेक्षा है तथा यह आशा भी की जाती है कि सदस्यों की बातों का जवाब दिया जाए. उन्होंने कहा कि कम संख्या वाली पार्टियों को भी सदन में अपनी बात रखने का पूरा समय मिलेगा. बिड़ला ने कहा कि सदस्य अपने आचार-व्यवहार से दुनिया में मिसाल पेश करें.

भाजपा सांसद और राजग उम्मीदवार ओम बिड़ला को बुधवार को सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया. गौरतलब है कि इस मौके पर विशेष दर्शक दीर्घा में बिड़ला के परिवार के सदस्य मौजूद थे.
Loading...

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल से सांसद अधीर रंजन चौधरी होंगे लोकसभा में कांग्रेस के नेता

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 19, 2019, 7:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...