Home /News /nation /

covid news: Omicron BA.2 से आएगी कोरोना की अगली लहर? कोविड टास्क फोर्स ने दिया ये जवाब

covid news: Omicron BA.2 से आएगी कोरोना की अगली लहर? कोविड टास्क फोर्स ने दिया ये जवाब

भारत ही नहीं, दुनिया भर में ओमिक्रोन के केस इन दिनों घट रहे हैं. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

भारत ही नहीं, दुनिया भर में ओमिक्रोन के केस इन दिनों घट रहे हैं. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

coronavirus news: नैशनल आईएमए कोविड टास्क फोर्स (covid task force) के को-चेयरमैन डॉ. राजीव जयदेवन (Dr. Rajeev Jayadevan) ने कहा है कि ओमिक्रोन BA.2 अपने पिछले वैरिएंट से ज्यादा तेजी से फैलता है और अधिक लोगों को संक्रमित कर सकता है लेकिन ये उन लोगों को संक्रमित करने में सक्षम नहीं है, जिन्हें ओमिक्रोन की लहर के दौरान पहले ही कोरोना हो चुका है. इसकी वजह से कोरोना की अगली लहर आने की संभावना नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्लीः कोरोना के नए रूप Omicron BA.2 को लेकर दुनिया में बढ़ती चिंता के बीच नैशनल आईएमए कोविड टास्क फोर्स (covid task force) के को-चेयरमैन डॉ. राजीव जयदेवन (Dr. Rajeev Jayadevan) का एक अहम बयान आया है. उन्होंने कहा है कि ओमिक्रोन BA.2 अपने पिछले वैरिएंट से ज्यादा तेजी से तो फैलता है, लेकिन ये उन लोगों को संक्रमित करने में सक्षम नहीं है, जिन्हें ओमिक्रोन की लहर के दौरान पहले से ही कोरोना हो चुका है. उन्होंने ये बात ऐसे समय कही है जब कुछ वैज्ञानिक इसे डेल्टा से भी ज्यादा घातक और बेहद तेजी से फैलने वाला वायरस बता रहे हैं.

डॉ. राजीव जयदेवन ने कहा कि ओमिक्रोन बीए.2 कोई नया वायरस या स्ट्रेन नहीं है. यह बीए.1 की वंशावली में अगला किरदार है. ये बीए.1 के मुकाबले ज्यादा लोगों को संक्रमित कर सकता है. लेकिन इसकी वजह से कोरोना की अगली लहर आने की संभावना नहीं है. उन्होंने कहा कि अब तक ओमिक्रोन की चपेट में आ चुके लोगों को इससे ज्यादा खतरा नहीं है क्योंकि उन पर असर करने की क्षमता इसमें नहीं दिखी है.

उन्होंने जापान में हैमस्टर्स पर हुई एक रिसर्च का हवाला देते हुए बताया कि Omicron BA.2 फेफड़ों को ज्यादा प्रभावित करता है. हवाई अड्डों पर होने वाली कोरोना जांच के नतीजों का विश्वेषण वाली एक रिपोर्ट का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अगर अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका से तुलना की जाए तो एशिया में ओमिक्रोन बीए.2 सबसे ज्यादा फैला हुआ है. इससे पहले आई खबरों में बताया गया था कि ओमिक्रोन के इस नए वैरिएंट के 74 से ज्यादा देशों में मरीज मिल चुके है. हर 5 कोरोना केसों में से एक मरीज इसी वैरिएंट का निकल रहा है.

इससे पहले, अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ एरिक फेंग (Eric Fang) ने बीए.2 को चिंताजनक बताते हुए WHO से इसकी निगरानी का स्तर बढ़ाने की अपील की थी. उन्होंने कहा था कि Omicron BA.2 डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले तीन गुना तेजी से लोगों को अपना शिकार बनाता है. मारक क्षमता में यह डेल्टा की तरह ही घातक है. उन्होंने कहा था कि BA.2 में ऐसे गुण हैं कि ये जिसको अपनी चपेट में लेता है, उसे गंभीर रूप से बीमार सकता है. ये इंसानी इम्यून सिस्टम को चकमा देने में बेहद सक्षम है. और सबसे बड़ी बात ये कि BA.2 वायरस चुपके से वार करता है और इतना शातिर है कि इस पर monoclonal एंटीबॉडी ट्रीटमेंट sotrovimab भी काम नहीं करती. हालांकि एरिक फेंग ने कहा था कि ओमिक्रोन का ये नया रूप इसके पिछले BA.1 वैरिएंट के दौरान मिली इम्यूनिटी को भी बेअसर करने में सक्षम है. लेकिन डॉ. राजीव जयदेवन इसके उलट बात कह रहे हैं.

बहरहाल, दुनिया के साथ-साथ भारत में भी कोरोना केसों में लगातार कमी हो रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 16,051 नए मामले सामने आए. एक दिन पहले के मुकाबले नए केसों में 3,917 की कमी हुई है. एक्टिव केस भी अब घटकर 2,02,131 हो गए हैं. हालांकि पॉजिटिविटी दर में थोड़ा इजाफा हुआ है. कल ये 1.68 फीसदी थी, जिसे आज 1.93 फीसदी दर्ज किया गया है.

Tags: Coronavirus, COVID 19, Omicron

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर