Home /News /nation /

Omicron Update: दिल्‍ली समेत 5 राज्‍यों में फैला ओमिक्रॉन वेरिएंट, महाराष्‍ट्र में सबसे अधिक लोग संक्रमित

Omicron Update: दिल्‍ली समेत 5 राज्‍यों में फैला ओमिक्रॉन वेरिएंट, महाराष्‍ट्र में सबसे अधिक लोग संक्रमित

देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामलों में हो रही है बढ़ोतरी. (Pic- AP)

देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामलों में हो रही है बढ़ोतरी. (Pic- AP)

Omicron Cases In India Update Today: राजस्थान में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के 9 मामले सामने आ चुके हैं. कर्नाटक (Omicron Cases In Bangalore) में इसके अब तक 2 मामले आए हैं. वहीं गुजरात में एक केस और महाराष्‍ट्र (Omicron Cases in Mumbai) में 10 मामले दर्ज किए गए हैं. दिल्‍ली (Omicron Cases In Delhi) में 5 दिसंबर को ओमिक्रॉन से संक्रमित एक व्‍यक्ति मिला है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) फैल रहा है. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पहली बार पाया गया यह नया वेरिएंट अब भारत के 5 राज्‍यों तक पहुंच गया है. यह अधिकांश विदेश से लोगों में आया है. दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, गुजरात, राजस्‍थान और कर्नाटक में ओमिक्रॉन से संक्रमित 23 लोग मिल चुके हैं. इसके सबसे अधिक 10 मामले महाराष्‍ट्र में दर्ज किए गए हैं.

    महाराष्‍ट्र की बात करें तो बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अनुसार एक 37 वर्षीय व्यक्ति 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से मुंबई आया था. वह ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है. उसी दिन अमेरिका से आई उसकी महिला मित्र भी उसके संपर्क में आने के बाद संक्रमित मिली है. जानकारी दी गई है कि दोनों लोगों को कोरोना वैक्‍सीन की दोनों डोज लग चुकी थीं.

    मुंबई में ओमिक्रॉन वेरिएंट का तीसरा मामला मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में पाया गया है. यहां दक्षिण अफ्रीका से ठाणे जिले से सटे डोंबिवली लौटे एक 33 साल के व्‍यक्ति में भी यह मिला है. बीएमसी ने कहा कि वह 1 नवंबर से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में कोविड-19 टेस्‍ट किया जा रहा है. अब तक उनमें से 16 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है. इनमें से 12 पुरुष हैं, जबकि अन्य चार महिलाएं हैं. 5 दिसंबर तक जोखिम वाले देशों से कुल 4,480 यात्री मुंबई पहुंचे हैं.

    मुंबई से पहले पुणे जिले के पिंपरी चिंचवाड़ में 3 नाइजीरियाई नागरिकों सहित छह लोगों में ओमिक्रॉन पाया गया था. इसके अलावा फिनलैंड से पुणे लौटे एक और व्‍यक्ति में यह वेरिएंट पाया गया है. राजस्थान में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के 9 मामले सामने आ चुके हैं. कर्नाटक में इसके अब तक 2 मामले आए हैं. वहीं गुजरात में एक केस और महाराष्‍ट्र में 10 मामले दर्ज किए गए हैं. दिल्‍ली में 5 दिसंबर को ओमिक्रॉन से संक्रमित एक व्‍यक्ति मिला है.

    बता दें कि कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पिछले महीने पाया गया था. वहां के वैज्ञानिकों ने बोत्सवाना से लिए गए नमूनों में से एक में तेजी से फैलने वाले इस स्ट्रेन की पहचान की थी. तबसे ओमिक्रॉन वेरिएंट का कोरोना वायरस 25 से अधिक देशों में फैल चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रॉन को ‘चिंता का विषय’ श्रेणी में रखा है और लोगों को इससे सतर्क रहने की चेतावनी दी है.

    Tags: Coronavirus, COVID 19, Omicron, Omicron Alert, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर