Home /News /nation /

भारत में ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या 100 पार, कोवोवैक्स को मिली मंजूरी; 10 बड़ी खबरें

भारत में ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या 100 पार, कोवोवैक्स को मिली मंजूरी; 10 बड़ी खबरें

भारत में लगातार बढ़ रहे हैं ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले (सांकेतिक तस्वीर-AP)

भारत में लगातार बढ़ रहे हैं ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले (सांकेतिक तस्वीर-AP)

Top 10 News: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और पंजाब लोक कांग्रेस के प्रमुख कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन का ऐलान किया है. भूटान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान से नवाजा है. एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो शुक्रवार को चर्चा में रहीं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के मरीजों की संख्या 113 हो गई है. ताजा मामले गुजरात और महाराष्ट्र से सामने आए. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनालवाला ने जानकारी दी है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तरफ से कोवोवैक्स को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. पंजाब विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी और पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस साथ चुनाव लड़ेंगी. जानते हैं 10 बड़ी खबरें-

    1- Omicron Case: देश में 113 हुई ओमिक्रॉन संक्रमित की संख्या, गुजरात में 2; महाराष्ट्र में 8 नए केस
    भारत में कोरोना वायरस के नए संस्करण ओमिक्रॉन (Omicron Variant in India) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. शुक्रवार को गुजरात में 2 और महाराष्ट्र में 8 लोग कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Maharashtra Omicron Variant case in India) से संक्रमित मिले हैं. नए मामले सामने आने के बाद देश में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या 113 हो गई है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में शुक्रवार को आठ और लोग कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित मिले, जिससे राज्य में ऐसे रोगियों की कुल संख्या बढ़कर 48 हो गई.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    2- Covovax: कोविड-19 की एक और वैक्सीन को WHO से मिला अप्रूवल, अदार पूनावाला ने दी जानकारी
    कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के खिलाफ जारी लड़ाई में देश को एक और नया हथियार मिल गया है. कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को एक बार फिर बड़ी सफलता मिली है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 वैक्सीन कोवोवैक्स (covid19 vaccine covovax ) को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है. सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कोवोवैक्स को आपातकालीन उपयोग (Emergency use) की मंजूरी मिल गई है और यह वैक्सीन वायरस के खिलाफ बेहद प्रभावकारी भी है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    3- Punjab Elections: भाजपा के साथ चुनावी मैदान में उतरेंगे अमरिंदर सिंह, जीत को लेकर कही ये बात
    पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और पंजाब लोक कांग्रेस के प्रमुख कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के साथ अपनी पार्टी के गठबंधन का ऐलान किया है. पंजाब लोक कांग्रेस के प्रमुख अमरिंदर सिंह नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री और पंजाब बीजेपी प्रभारी गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात करने पहुंचे थे, जहां गठबंधन को लेकर दोनों दलों में सहमति बनी.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    4- PM मोदी को भूटान ने सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान से नवाजा
    भूटान (Bhutan) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को अपने सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान से नवाजा है. इसकी जानकारी भूटान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने फेसबुक अकाउंट पर दी है. भूटान के इस सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान का नाम नगदेग पेल गी खोरलो है. भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने पीएम मोदी संग बिना शर्त दोस्‍ती का भी उल्‍लेख किया है. साथ ही कोविड-19 महामारी के समय और पिछले वर्षों में कठिन समय में भारत की ओर से भूटान को दिए जा रहे सहयोग के बारे में भी कहा है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    5- लड़कियों की शादी की उम्र 21 पर कैबिनेट की मुहर, हिसार में ‘लाडो पंचायत’ ने मनाया जश्न, जानिए क्यों?
    लाडो पंचायत के ज़रिए देश की लड़कियों की शादी की उम्र 21 वर्ष (21st Age of Marriage of Girls) करने के लिए प्लेटफ़ार्म बनी लाडो पंचायत (Lado Panchayat) की टीम ने शुक्रवार को हिसार के नलवा गांव में जश्न मनाया गया. लाडो पंचायत टीम के फ़ाउंडर सुनील जागलान (Sunil Jaglan) ने कहा कि अगर किसी ने लोकसभा में इस बिल का विरोध किया तो लाडो पंचायत फिर लोकसभा में इस सांसद के क्षेत्र में उसका विरोध करेंगे.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    6- IND vs SA: भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा चैलेंज है दक्षिण अफ्रीका दौरा, सीरीज जीतने का ख्वाब अब तक अधूरा
    विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम 3 टेस्ट की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंच चुकी है. लेकिन इससे पहले वनडे की कप्तानी को हुई खींचतान ने खूब सुर्खियों बटोरीं. हालांकि, उम्मीद यही है कि इसका असर क्रिकेट मैदान पर नहीं पड़ेगा. खुद दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले कोहली ने भी यही बात कही थी. उन्होंने कहा था कि मेरा पूरा फोकस क्रिकेट पर है और कोई भी बात मुझे देश के लिए खेलने से पीछे नहीं कर सकती है. लेकिन दक्षिण अफ्रीका का दौरा टीम इंडिया के लिए आसान नहीं रहने वाला. भारतीय टीम का यहां रिकॉर्ड अच्छा नहीं है. टीम इंडिया 1992 अब तक अफ्रीकी देश में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    7- विजय माल्या पर बनने जा रही है वेब सीरीज, इस OTT प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाएंगे सारे एपिसोड
    भारत के सबसे चर्चित और विवादित शख्शियत विजय माल्या (Vijay Mallya) जिनके साम्रज्य की कहानी किसी से छुपी नही हैं. देश के सबसे बड़े मनी लांड्रिंग और करोड़ो के कर्जे से पीछा छुड़ाकर यूके में बैठे विजय माल्या के जीवन की कहानी को अब वेब सीरीज (Web Series) पर उतारने की तैयारी हो रही है. आपको बता दें कि पिछले साल निर्माता सुनील बोरा के प्रोडक्शन हाउस ऑलमाइटी ने विजय माल्या पर बनी किताब के राइट्स खरीद लिए थे और इस बात की घोषणा भी हुई थी कि जल्द ही इस पर एक वेब सीरीज बनेगी और अब हाल ही में इस पर ताजा अपडेट ये है कि विजय माल्या पर बन रही वेब सीरीज को एक बड़े ओटीटी प्लेटफार्म का सहारा मिल गया हैं, जिन्होंने इसे स्ट्रीम करने का फैसला किया है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    8- CCI ने फ्यूचर कूपन-Amazon डील की मंजूरी पर लगाई रोक, 200 करोड़ का जुर्माना भी ठोका
    ई-कॉमर्स सेक्टर की दिग्गज कंपनी अमेजन (Amazon) को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India – CCI) ने फ्यूचर कूपन (Future Coupons) के साथ अमेजन की डील को दी गई मंजूरी सस्पेंड कर दी है. इसके अलावा सीसीआई (CCI) ने कुछ प्रावधानों का उल्लंघन करने के कारण अमेजन पर 202 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    9- Meta ने जासूसी करने वाली 7 कंपनियों को किया ब्लॉक, यूजर्स को किया अलर्ट
    अगर आप सोशल मीडिया ऐप फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम के यूजर्स हैं, तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत है. दरअसल, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा (Meta) ने शुक्रवार को कहा कि उसने ऑनलाइन गतिविधियों की जासूसी करने वाली सात कंपनियों को डिसेबल्ड कर दिया है, जिसमें भारत की एक कंपनी शामिल है. मेटा (पूर्व में फेसबुक) 100 से अधिक देशों में लगभग 50 हजार लोगों को अलर्ट भेज रही है, जिनके बारे में उसे लगता है कि वे इनमें से एक या अधिक संस्थाओं द्वारा टारगेटेड थे.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    10- उत्तर कोरिया में लोगों के हंसने या खुश होने पर लगा बैन, नियम तोड़ा तो मिलेगी मौत
    उत्तर कोरिया (North Korea) अपने अजीब कायदे-कानून और फैसलों के लिए दुनियाभर में मशहूर है. अब यहां के तानाशाह किंग जोंग उन (Kim Jong Un) ने जनता के हंसने पर बैन लगा दिया है. दरअसल, उत्तर कोरिया अपने पूर्व नेता किम जोंग इल की 10वीं बरसी (former Supreme Leader Kim Jong Il) मना रहा है. इसलिए अगले 11 दिनों तक उत्तर कोरिया के नागरिकों को शोक मनाना होगा. इस दौरान वो न तो खुश रह सकते हैं और न ही हंस सकते हैं. अगर कोई शराब पीता हुआ मिल गया, तो उसे सीधे मौत की सजा होगी.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    Tags: Omicron, Pm narendra modi, Punjab elections, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर