Home /News /nation /

दिल्ली में बढ़ी सख्ती, रेस्त्रां में बैठकर खाने पर रोक; पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

दिल्ली में बढ़ी सख्ती, रेस्त्रां में बैठकर खाने पर रोक; पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगाने का फैसला लिया गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगाने का फैसला लिया गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

Top 10 News: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी कोरोना से संक्रमित हो गए. कोरोना से संक्रमित होने की खबर उन्होंने खुद ट्वीट के माध्यम से दी. केंद्र ने सोमवार को कहा कि भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के दौरान अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने की दर बढ़कर 5 से 10 प्रतिशत हो गई है. सीवीसी के स्वामित्व वाली अहमदाबाद फ्रेंचाइजी अपने पहले इंडियन प्रीमियर लीग के लिए तैयार है. एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो सोमवार को चर्चा में रहीं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण के दिल्ली के हाल खराब हैं. ऐसे में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने हालिया बैठक के बाद राजधानी में पाबंदियां बढ़ाने के निर्णय लिए हैं. नए नियमों के तहत ग्राहक रेस्त्रा में बैठकर भोजन का मजा नहीं ले पाएंगे. हालांकि, डीडीएमए ने लॉकडाउन नहीं लगाने का फैसला किया है. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी कोरोना वायरस संक्रमित हो गए हैं. सिंह ने ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी. पंजाब में बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद की बहन मालविका सूद ने कांग्रेस पार्टी का दामन थाम लिया है. सदस्यता के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू मौजूद रहे. जानते हैं 10 बड़ी खबरें-

1- कोविड-19: DDMA का बड़ा फैसला, दिल्ली के रेस्त्रां और बार में बैठने पर लगी पाबंदी, सिर्फ Take Away की छूट
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने सोमवार को कोविड-19 संक्रमण पर रोक लगाने के लिए लॉकडाउन नहीं लगाने का फैसला किया. इसके साथ ही डीडीएमए ने रेस्तरां में बैठकर भोजन करने की सुविधा बंद करने का फैसला किया. बैठक में मेट्रो ट्रेन-बसों में सवारियों की संख्या कम करने जैसी अन्य पाबंदी लगाने पर भी विचार किया गया.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

2- Rajnath Singh Covid19 Positive: राजनाथ सिंह कोरोना से संक्रमित, ट्वीट कर कही ये बात
देश भर में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बीच सोमवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी कोरोना से संक्रमित (Rajnath Singh Coronavirus Positive) हो गए. कोरोना से संक्रमित होने की खबर उन्होंने खुद ट्वीट के माध्यम से दी. ट्वीट में उन्होने लिखा कि मैंने कोरोना (defence minister Corona Positive) टेस्ट कराया था और मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. उन्होंने जानकारी साझा करते हुए लिखा कि उन्हें कोरोना संक्रमण के हल्के लक्षण महसूस हो रहे हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

3- पंजाब की सियासत में सिद्धू का बड़ा दांव, सोनू सूद की बहन कांग्रेस में शामिल, लड़ेंगी विधानसभा चुनाव
पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election) में कांग्रेस ने बड़ा दांव खेला है. बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद (Sonu Sood) की बहन मलविका सूद ने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली है और अब वे कांग्रेस के टिकट पर असेंबली इलेक्शन लड़ेंगी. मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi), पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) की मौजूदगी में मलविका ने कांग्रेस की सदस्यता ली. इस दौरान अभिनेता सोनू सूद भी मौजूद रहे. इस मौके पर मलविका सूद ने कहा कि वे राजनीति के माध्यम से लोगों की सेवा करना चाहती हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

4- गाजियाबाद बना देश का सबसे अधिक प्रदूषित शहर, जानें किस स्थान पर है दिल्ली
केंद्र के राष्ट्रीय स्वच्छ हवा कार्यक्रम (NCAP) में शामिल दिल्ली समेत अन्य खराब हवा वाले शहरों (गैर-प्राप्ति शहर) की वायु गणवत्ता (AQI) में तीन साल बाद भी कोई सुधार नहीं हुआ या मामूली सुधार हुआ. यह दावा सोमवार को जारी एक विश्लेषण रिपोर्ट में किया गया. इसके मुताबिक, तीन साल के दौरान औसत रूप से गाजियाबाद (Ghaziabad) देश का सर्वाधिक प्रदूषित शहर रहा, तो दिल्ली दूसरे नंबर पर है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

5- कोरोना की दूसरी लहर के मुकाबले कितनी खतरनाक हो सकती है तीसरी लहर? सरकार ने बताया
केंद्र ने सोमवार को कहा कि भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के दौरान अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने की दर बढ़कर 5 से 10 प्रतिशत हो गई है. इसके साथ ही सरकार ने कहा कि हालात ‘तेजी से बदल रहे हैं और इसीलिए अस्पताल की जरूरत भी बढ़ सकती है.’ आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दूसरी लहर के समय अस्पताल में भर्ती होने की दर 20-23 प्रतिशत की सीमा में थी.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

6- IPL 2022: अहमदाबाद टीम को लेकर विवाद खत्म, BCCI ने CVC को दिया मालिकाना हक का लेटर
सीवीसी (CVC) के स्वामित्व वाली अहमदाबाद फ्रेंचाइजी (Ahmedabad Franchise) अपने पहले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए तैयार है. अहमदाबाद आईपीएल टीम को 5625 करोड़ रुपए में खरीदने वाली कंपनी को ‘लेटर ऑफ इंटेंट’ (आशय पत्र) के लिए बीसीसीआई से लंबा इंतजार करना पड़ा, क्योंकि इसके लिए कानूनी जांच की जरूरत थी. स्वीकृति हासिल करने में विलंब का कारण सीवीसी का यूरोप में सट्टेबाजी फर्म में निवेश करना था और हालांकि भारत में उसका इस तरह का कोई परिचालन नहीं होता, जहां सट्टेबाजी अवैध है. इसलिए बीसीसीआई (BCCI) ऐसा करने से पहले कानूनी अड़चनों के बारे में सुनिश्चित होना चाहता था.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

7- ‘बजरंगी भाईजान’ की मुन्नी को मिला खास अवॉर्ड, इटरनेट पर छाईं हर्षाली मल्होत्रा की PHOTOS
कबीर खान निर्देश‌ित फिल्म ‘बजरंगी भाईजान (Bajrangi Bhaijaan)’ में सलमान खान, करीना कपूर के अलावा जो नया चेहरा लोगों को देखने को मिला और लोगों को बहुत पसंद आया वो चेहरा था हर्षाली मल्होत्रा (Harshaali Malhotra) का. इस फिल्म ने हर्षाली ने ‘मुन्नी’ का किरदार निभाया था, लेकिन अब वो मुन्नी बड़ी हो गई हैं. हर्षाली का चेहरा भी पहले से काफी बदल गया है. हाल ही में हर्षाली मल्होत्रा को भारत रत्न डॉ. अम्बेडकर राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

8- Moto G71 5G भारत में काफी कम कीमत में हुआ लॉन्च, पहली बार मिलेगा ऐसा प्रोसेसर, 50 मेगापिक्सल कैमरा
मोटो G71 5G (Moto G71 5G) आखिरकार भारत में लॉन्च हो गया है, और खास बात ये है कि इसे 20,000 रुपये से कम कीमत में पेश किया गया है. ये डिवाइस स्नैपड्रैगन 695 SoC के साथ आती है, जो कि भारत में पहली बार है. ये नया 5जी स्मार्टफोन भारत में मौजूद iQOO Z3 5G, रियलमी 8s 5G, लावा Agni 5G, रेडमी नोट 11T 5G जैसे फोन को कड़ी टक्कर दे सकता है. कंपनी ने इस फोन को सिंगल स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया है, और इसकी सबसे खास बात इसका प्रोसेसर, एंड्रॉयड 11 और और 50 मेगापिक्सल कैमरा है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

9- चीन के कर्जजाल में फंसकर छटपटाया श्रीलंका, कहा- लोन में राहत दो
एशिया से लेकर अफ्रीका तक, जितना हो सका चीन ने उतने ही देशों को अपने कर्ज जाल की नीति का शिकार बनाया. वो लालच देकर शुरुआत में कर्ज देता है और जब दूसरा देश उसे लौटाने में सक्षम नहीं होता, तो चीन अपने असल मकसद को पूरा कर उस देश के बंदरगाहों और हवाईअड्डों पर या तो कब्जा कर लेता है या फिर वहां अपना सैन्य अड्डा ही बना लेता है (Sri Lanka Lease Port to China). श्रीलंका चीन का ताजा शिकार बना है. श्रीलंका इस कदर कर्ज जाल में फंस गया है कि उसे चीन से इस संकट से निकलने के लिए मदद मांगनी पड़ी है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

10- यूक्रेन संकट पर अमेरिका ने पुतिन को दिए 2 ऑप्शन, कहा- बातचीत चुनिए या तबाही
यूक्रेन के मुद्दे पर अमेरिका और रूस आमने सामने हैं. अमेरिका (America) और यूरोप ने रूस (Russia) पर अपने पड़ोसी यूक्रेन (Ukraine Crisis) पर हमले के लिए तैयारी का आरोप लगाया है. जिसके बाद अमेरिका और रूसी राजनयिक तनाव को कम करने की कोशिश में स्विट्जरलैंड में मिल रहे हैं. इस मुलाकात से पहले अमेरिका ने रूस को साफ तौर पर धमकी दे दी है. यूक्रेन संकट को लेकर अमेरिका ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से बातचीत या टकराव में किसी एक को चुनने को कहा है, क्योंकि रूसी सैनिक उसकी सीमाओं पर बड़े पैमाने पर बने हुए हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

Tags: Congress, Coronavirus, IPL, Navjot singh sidhu, Omicron, Sonu sood

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर