Home /News /nation /

Omicron Crisis: हवाई यात्रा प्रतिबंधों में ढील के बाद आखिर क्यों दोबारा समीक्षा की जरूरत पड़ी, 10 प्वाइंट्स में समझें

Omicron Crisis: हवाई यात्रा प्रतिबंधों में ढील के बाद आखिर क्यों दोबारा समीक्षा की जरूरत पड़ी, 10 प्वाइंट्स में समझें

इस बीच विश्व स्वास्थ्य सगंठन ने भी कोविड के नए वेरिएंट को लेकर चिंता जताई है. (फाइल फोटो)

इस बीच विश्व स्वास्थ्य सगंठन ने भी कोविड के नए वेरिएंट को लेकर चिंता जताई है. (फाइल फोटो)

Omicron, Omicron Crisis, International Travel: ओमिक्रॉन (Omicron Crisis) के बढ़ते मामलों के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM narendra Modi) ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा पाबंदियों में छूट दिए जाने की योजना पर फिर समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं. भारत सरकार ने हाल ही एक बड़ा फैसला लेते हुए घोषणा की थी सरकार 15 दिसंबर से नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू कर सकता है और इसके एक दिन बाद ही दक्षिण अफ्रीका में कोविड के नए वेरिएंट का पता चला था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के गिरते ग्राफ के बाद जहां हर कोई राहत की सांस ले रहा था अब कोविड (Covid-19) ने नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने फिर से सबको चिंता में डाल दिया है. ओमिक्रॉन (Omicron Crisis) के बढ़ते मामलों के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM narendra Modi) ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा पाबंदियों में छूट दिए जाने की योजना पर फिर समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं. भारत सरकार ने हाल ही एक बड़ा फैसला लेते हुए घोषणा की थी सरकार 15 दिसंबर से नियमित रूप से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू कर सकता है और इसके एक दिन बाद ही दक्षिण अफ्रीका में कोविड के नए वेरिएंट का पता चला था.

    ओमिक्रॉन की पहचान और लगातार बढ़ते मामलों के बाद अब भारत सरकार यात्रा नियमों पर नए सिरे से विचार कर सकता है. आइए आपको 10 प्वाइंट्स में बताते हैं कि आखिर किन वजहों से भारत फिर से अंतरराष्ट्रीय यात्रा नियमों की समीक्षा कर रहा है.

    कोविड19 के नए वेरिएंट के मामले तेज गति से बढ़ रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, इजराइल, हांगकांग में इस संस्करण के मामले सामने आ चुके हैं. अब इस वेरिएंट का नया मामला यूनाइटेड किंगडम से समाने आया है जहां इसके दो पॉजिटिव मामले मिले हैं.
    भारत ने पहले ही इन देशों को जोखिम वाले देश की लिस्ट की सूची में डाल रखा है. इसका साफ मतलब यह है कि इन देशों से आने वाले या फिर इन देश में जाने वाले यात्रियों को कई तरह की जांचों से गुजरना होगा.
    अगर भारत के अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बहाली के बारे में बात की जाए तो नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने यह साफ कर दिया है कि उच्च जोखिम वालों देशों में अभी भी 100 प्रतिशत की पाबंदी लागू रहेगी. जिन देशों के साथ भारत के एयर बबल समझौते हैं उन देशो के साथ 75 फीसदी सेवाएं शुरू होंगी.
    दुनिया भर के देश इस समय दक्षिण अफ्रीका से उडा़नों को प्रतिबंधित करने में लगे हुए हैं. इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को पीएम मोदी को पत्र लिखकर कहा कि उन देशों के साथ यात्रा प्रतिबंध को लागू किया जाए जहां कोरोना के मामले तेज गति से बढ़ रहे हैं.
    जब तक प्रभावित देशों से उड़ानें पूरी तरह प्रतिबंधित नहीं होंगी, इन देशों से आने वाले प्रत्येक यात्री के परीक्षण का दबाव राज्य सरकार पर रहेगा. उदाहरण के लिए, कर्नाटक ने कहा कि 1,000 से अधिक लोग दक्षिण अफ्रीका से आए हैं और उन सभी यात्रियों का एयरपोर्ट पर टेस्टिंग की गई. इसके साथ ही 10 उच्च जोखिम वाले देशों से लगभग 584 यात्री बेंगलुरु आए. उनमें से दो ने कोविड का परीक्षण सकारात्मक किया है.
    जब कोरोना महामारी के मार सहने के बाद उद्योग जगत एक बार फिर से उठने और संभलने की कोशिश कर रहा है ऐसे में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर फिर से पूरी तरह से प्रतिबंध लगाना किसी भी देश के लिए बहुत कठिन विकल्प है.
    ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बाद अब कई राज्य अंतर-राज्यीय यात्रा प्रतिबंधों को भी लागू करने पर विचार कर रहे हैं. कर्नाटक सरकार ने केरल और महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड-19 की आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट को फिर से अनिवार्य कर दिया है.
    इस बीच विश्व स्वास्थ्य सगंठन ने भी कोविड के नए वेरिएंट को लेकर चिंता जताई है और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों से निगरानी बढ़ाने की अपील की है.
    शीर्ष अमेरिकी प्रतिरक्षाविज्ञानी डॉ एंथनी फौसी ने देखा कि ओमिक्रॉन के प्रसार में यात्रा एक महत्वपूर्ण कारक है. हालांकि इस बात का कोई संकेत नहीं है कि संस्करण संयुक्त राज्य में मौजूद है या नहीं उन्होंने कहा कि कुछ भी संभव है.
    एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि जब ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं तो लोग चाहते हैं कि सरकार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू के अपने फैसले पर विचार करे.

    Tags: International Travellers, Omicron, Omicron variant, South africa

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर